बीसलपुर में आया एक साल का पानी, बांध में अब तक 6 टीएमसी पानी की हो चुकी आवक

बीसलपुर में आया एक साल का पानी, बांध में अब तक 6 टीएमसी पानी की हो चुकी आवक

 

By: pawan sharma

Published: 12 Sep 2020, 09:38 AM IST

राजमहल. जयपुर व अजमेर सहित टोंक जिले की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में पूर्व में भरा पानी व इस वर्ष अब तक सीजन का आया लगभग 6 टीएमसी पानी से बांध में पूर्ण जलभराव का जलभराव का कुल 64 प्रतिशत पानी होने से जयपुर व अजमेर सहित टोंक जिले के लाखों परिवारों के अगले एक वर्ष तक लिए पेयजल संकट दूर हो गया है।

बांध के जलभराव सहित करीबी वन क्षेत्र में मानसून की मेरहबानी के चलते कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर चलने के कारण बांध में पानी की आवक अभी बनी हुई। बांध परियोजना सहायक अभियंताओं ने बताया कि बांध के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले चित्तोडगढ़ व भीलवाड़ा जिलों में बारिश का अभाव होने के कारण बनास में पानी की आवक काफी है जिससे बांध इस वर्ष पूर्ण जलभराव नहीं हो पा रहा है।

बांध के करीबी क्षेत्र में हो रही बारिश के चलते बांध का गेज धीरे-धीरे बढ़ रहा है। बांध में शुक्रवार तक सीजन का लगभग 6 टीएमसी पानी ही आया है। वही बांध में पूर्ण जलभराव का अब तक कुल 64 प्रतिशत पानी हो चुका है। जिसमें 16 टीएमसी पानी पेयजल व लगभग 5 टीएमसी पानी वाष्पिकरण व अन्य खर्च को जोडकऱ पेयजल के लिए अगले एक वर्ष तक का पानी पर्याप्त हो चुका है।

सिंचाई के लिए आरक्षित 8 टीएमसी पानी होने में अभी पानी की ओर आवश्यकता पानी जा रही है। बांध के कन्ट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांध से जलापूर्ति के दौरान हो रही निकासी के बाद बांध का गेज गुरूवार को 313.50 आर एल मीटर था जो एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ शुक्रवार को बांध का गेज 313.51 आर एल मीटर हो गया है जिसमें 24.906 टीएमसी पानी का भराव है। बनास नदी के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज शुक्रवार को 5 सेमी घटकर 1.20 मीटर दर्ज किया गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटो के दौरान बारिश शून्य दर्ज की गई है। वही सीजन की अब तक कुल 570 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

जलापूर्ति एक नजर में- जयपुर पेयजल परियोजना व्रत जयपुर के अधिक्षण अभियंता सुधान्शु दीक्षित ने बताया कि बीसलपुर बांध से जयपुर के लिए अभी 480 एमएलडी पानी लिया जा रहा है जो जयपुर शहर में रोजाना आपूर्ति की जा रही है। इसी प्रकार दूद-चाकसू व ग्रामीण क्षेत्र के लिए बांध से 90 एमएलडी पानी लिया जा रहा है।

इसी ्रप्रकार अजेमर पेयजल परियोजना के सहायक अभियंता रामनिवास जांगीड़ ने बताया कि अजमेर सहित ग्रामीण क्षेत्र के लिए पेयजल परियोजना के तहत 305 एमएलडी पानी प्रतिदिन लिया जा रहा है। जिसे प्रति 48 घंटे में एक बार जलापूर्ति की जा रही है। इसी प्रकार बीसलपुर टोंक उनियारा पेयजल परियोजना के तहत 43 एमएलडी पानी लिया जा रहा है। जिसमें देवली, उनियारा, टोंक शहरों के साथ ही इससे जुड़े 436 गांव व कस्बों में रोाजाना जलापूर्ति की जा रही है। आर एम 1209 सीए व सीबी-राजमहल। बीसलपुर बांध में भरा पानी।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned