scriptसीनियर विज्ञान वर्ग में 79 में से रह गए 9 विद्यार्थी, शिकायत पर एसडीओ की जांच में हुआ खुलाया, मामले को लेकर निजी विद्यालय का रिकार्ड भी किया जब्त | Only 9 students will get the inspection of the SDO | Patrika News

सीनियर विज्ञान वर्ग में 79 में से रह गए 9 विद्यार्थी, शिकायत पर एसडीओ की जांच में हुआ खुलाया, मामले को लेकर निजी विद्यालय का रिकार्ड भी किया जब्त

locationटोंकPublished: Jul 20, 2018 05:24:58 pm

Submitted by:

pawan sharma

विद्यालय की ओर से विद्यार्थियों की धड़ाधड़ टीसी काटकर विद्यार्थियों को भी सौंप दी। ऐसे में विद्यालय में विज्ञान संकाय में महज 9 विद्यार्थी ही रह गए।
 

School inspection

उनियारा में प्रधानाचार्य समेत शिक्षकों से बातचीत करते एसडीओ।

उनियारा. सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे है, वहीं इसके विपरीत उनियारा के राजकीय सरदार उमावि प्रशासन पर एक कोचिंग संस्थान हावी है। चौकाने वाली बात यह है कि विद्यालय प्रशासन ने विज्ञान संकाय के 79 अध्ययनरत विद्यार्थियों में से 70 को अन्य विद्यालय में दाखिला दिलवा दिया।
इतना ही नहीं विद्यालय की ओर से विद्यार्थियों की धड़ाधड़ टीसी काटकर विद्यार्थियों को भी सौंप दी। ऐसे में विद्यालय में विज्ञान संकाय में महज 9 विद्यार्थी ही रह गए। यह खुलासा गुरुवार को एसडीओ की जांच में हुआ। अध्ययनरत विद्यार्थियों की शिकायत पर निरीक्षण करने पहुंचे एसडीओ भी स्थिति देख हैरान रह गए।

एसडीओ कैलाशचंद गुर्जर विद्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे तीन विद्यार्थियों को शिक्षक पढ़ा रहे है। जबकि विद्यालय की इस बारहवीं कक्षा के विज्ञान संकाय में 79 छात्रों का नामांकन था। इससे पहले वह कक्षा व कक्ष को ढूंढते रहे।
जांच के बाद एसडीओ के निर्देश पर तहसीलदार गजानंद जांगिड़ ने राजरानी सीनियर सैकण्डरी विद्यालय अलीगढ़ का रिकार्ड जब्त कर लिया। इसका कारण यह बताया गया कि इसी विद्यालय में विद्यार्थियों को दाखिला लेना था। इसके अलावा एसडीओ ने थानाप्रभारी संग्राम सिंह को भी निर्देशित किया कि वह एम्बीशियन कोचिंग संस्थान पहुंचकर रिकार्ड जब्त कर ले।
थानाप्रभारी मौके पर पहुंचे तो कोचिंग संस्थान के ताला लगा मिला। विद्यार्थियों ने एसडीओ को बताया कि तीन सरकारी शिक्षक निजी कोचिंग में अध्यापन करा रहे है। इस पर एसडीओ ने उक्त तीनों शिक्षकों के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी को सूचना देकर इनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। एसडीओ ने बताया कि कोचिंग संस्थान व अलीगढ़ स्थित निजी विद्यालयों के खिलाफ भी कार्रवाई के लिए कलक्टर को लिखा जाएगा।
विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत
टोंक. तरक्की आई फाउण्डेशन के गेन सेन्टर (टीजीसी) की ओर से कॅरियर गाइडेंस और काउंसिलिंग सेशन का आयोजन गुरुवार को रीजनल पब्लिक स्कूल में किया गया। इसमें दिल्ली से आए एक्सपर्ट अशफाक नबी और अहमद शेख ने विभिन्न कोर्सेस की जानकारी युवाओं को दी।
प्रोजेक्ट मैनेजर जमीर आलम ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परिक्षाओं मे सराहनीय अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की हौसला अफजाईके लिए पुरुस्कार व प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया। इस दौरान एडीओ सीता राम गुप्ता, उद्योगपति मोईनुद्दीन निजाम ने कहा कि ऐसे आयोजन होते रहना चाहिए। अमीर अहमद सुमन एवंं युसूफ एजाजी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो