घटिया निर्माण की खुली पोल, नदी में भरभरा कर गिरी रपट की दीवार

घटिया निर्माण की खुली पोल, नदी में भरभरा कर गिरी रपट की दीवार

Pawan Kumar Sharma | Publish: Mar, 17 2019 03:59:44 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

रानोली कठमाणा. ढूंढिया से विलायतीपुरा के बीच सहोदरा नदी में बनाए गए रपट की दीवार घटिया निर्माण के चलते शनिवार को भरभरा कर ध्वस्त हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि सरकार ने जल स्वावलंबन अभियान दौरान मनरेगा में सहोदरा नदी पर रपट कार्य कराने के लिए 40 लाख रुपए की स्वीकृति का कार्य आदेश वर्ष 2017-18 में ग्राम पंचायत नाथड़ी को दिए थे।

 

उसके बाद कार्यकारी एजेंसी ग्राम पंचायत नाथड़ी के संवेदक ने वर्ष 2018 में यह रपट कार्य नदी को 15 फ ीट चौड़ाई में रोकते हुए पंचायत समिति के तकनीकी अभियंताओं की देखरेख में कराया, लेकिन घटिया निर्माण होने के चलते इस रपट में कई स्थानों पर दीवारों में दरारें आ गई तथा कई जगह से दीवार गिर कर ध्वस्त हो गई तथा प्लास्टर उखड़ गया।

 

दीवारों की चिनाई में कई जगह सीमेंट मसाला नजर नहीं आ रहा है। संवेदक को निर्माण कार्य के पेटे 75 फ ीसदी भुगतान भी पंचायत प्रशासन ने कर दिया है। सिर्फ रपट के ऊपर सीसी सडक़ का कार्य होना था, लेकिन इससे पहले ही घटिया निर्माण की पोल दीवार गिरने से खुल गई। जबकि इस कार्य का निरीक्षण जिला कलक्टर रामचंद्र ढेनवाल ने भी किया।


इनका कहना है
ढूंढिया समीप सहोदरा नदी पर रपट दीवार घटिया निर्माण के चलते ध्वस्त होने की जानकारी मिली है, जिसका जायजा लेकर निर्माण कार्य को मापदंडों के अनुसार पूरा कराया जाएगा।
बृज मोहन गुप्ता विकास अधिकारी
पंचायत समिति टोंक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned