video: बिना सीआर्म मशीन के नहीं हो रहे ऑपरेशन, मौजूदा मशीन हुई नाकारा घोषित

Pawan Kumar Sharma | Publish: Mar, 17 2019 02:42:02 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

देवली. राजकीय सामुदायिक अस्पताल देवली में हाल ही में अस्थि रोग चिकित्सक सहित पांच नए चिकित्सक लगाए गए है, जिनसे मौजूदा चिकित्सकों के काम का भार कम हुआ है।

 

वहीं रोगियों की सुविधा में इजाफा हुआ है, लेकिन अस्थि रोग चिकित्सक के काम आने वाली सबसे अहम् मशीन सीआर्म वर्षों से खराब पड़ी होने से चिकित्सक चाहकर भी अस्थि रोग से जुड़े ऑपरेशन नहीं कर पा रहा है।

 

लिहाजा विभाग के आमजन को सुविधा जुटाने के तमाम दावे खोखले साबित हो रहे है। गौरतलब है कि पिछले दिनों स्थानीय अस्पताल में कनिष्ठ विशेषज्ञ(आर्थाेपेडिक)गोपाल मीणा को लगाया गया।

 

उक्त चिकित्सक को टोंंक के सआदत अस्पताल से देवली अस्पताल में लगाया है, लेकिन चिकित्सक के ज्वाइन करने से पहले ही परेशानी सामने खड़ी है। अस्थियों के ऑपरेशन में काम आने वाली सीआर्म मशीन गत कई वर्षों से कबाड़ हालत में पड़ी है।

 

हालांकि तत्कालीन प्रभारियों ने उक्त मशीन को ठीक कराने का हरसंभव प्रयास किया, लेकिन नई मशीन की तुलना में मरम्मत राशि अधिक आने के चलते काम नहीं हो सका।

 

वहीं गत वर्ष आए मशीन की कम्पनी के अभियंताओं ने इसे नकारा घोषित कर दिया। चिकित्साकर्मियों ने बताया कि अस्थियों के ऑपरेशन में हड्डियों के अलाईमेंट, सपोर्ट, कूल्हे के जोड़, घुटने का जोड़, कंधे व रीड की हड्डी के ऑपरेशन के लिए लगाई जाने वाली रॉड में यह मशीन बेहद उपयोगी है।

 

गौरतलब है कि अस्पताल में खराब पड़ी सीआर्म मशीन का मुद्दा कई मर्तबा प्रमुखता से उठाया गया, लेकिन उक्त मशीन दुरुस्त हुई न नई मशीन आई। चिकित्सक डॉ. गोपाल मीणा का कहना है कि कूल्हे, घुटने, कंधे व रीड के ऑपरेशन बिना सीआर्म मशीन के संभव नहीं है।

 

सीआर्म मशीन की सहायता से छोटा चीरा लगाकर ऑपरेशन किया जा सकता है। इसके अभाव में रोगियों के बड़ा चीरा लगाना पड़ता है।


उच्चाधिकारियों को बता दिया है- खराब पड़ी सीआर्म मशीन के बारे में कई बार निदेशक सहित उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है। मशीन के अभाव में ऑपरेशन में दिक्कत होना स्वाभाविक है।
डॉ. जगदीश मीणा, चिकित्सालय प्रभारी, देवली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned