script

नगर पालिकाध्यक्ष ने बदले स्वायत्त शासन विभाग के आदेश, सफाईकर्मी को सौंपी बिजली की व्यवस्था

locationटोंकPublished: Aug 19, 2018 12:32:09 pm

Submitted by:

Kamal Bairwa

टोंक. उनियारा नगर पालिकाध्यक्ष ने स्वायत्त शासन विभाग के आदेश बदलने में गुरेज नहीं किया है, जबकि मूल कार्य कराए जाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हंै।

नगरपालिका

टोंक जिले का उनियारा नगरपालिका कार्यालय भवन।

टोंक. उनियारा नगर पालिकाध्यक्ष ने स्वायत्त शासन विभाग के आदेश बदलने में गुरेज नहीं किया है, जबकि जिले सहित प्रदेश में भर्ती के बाद से सभी को मूल कार्य कराए जाने के लिए ज्ञापन एवं धरना-प्रदर्शन कर रहे हंै। जानकारी अनुसार सफाई कर्मी में लॉटरी में भर्ती हुए राम सिंह पुत्र रामस्वरूप ने अधिशासी अधिकारी को उसे मूल कार्य पर पदभार ग्रहण करवाने के लिए प्रार्थना पत्र लिखा था। इस पर उसे 13 अगस्त को मूल पद पर कार्यभार ग्रहण करवा लिया गया।
इसके बाद पालिकाध्यक्ष ने उसी प्रार्थना पत्र पर प्रार्थी को लाइट व्यवस्था संभलवाने के आदेश जारी कर दिए। इधर, वाल्मीकि समाज के लोग एवं सफाई कर्मचारियों ने विगत दिनों पालिका कार्यालय के ताला जड़ प्रदर्शन किया था, जिसमें भर्ती सफाई कर्मियों से मूल कार्य ही लिए जाने की मांग की गई थी।
यह हुए थे जारी
आदेश स्वायत्त शासन विभाग ने सफाई कर्मियों से भर्ती के बाद अन्य कार्यों में उपयोग लिए जाने की शिकायत पर 9 अगस्त को इन्हें मूल कार्य ही करवाए जाने के निर्देश दिए थे। आदेश में विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा ने किसी नगरीय निकाय में शिकायत प्रमाणित पाए जाने पर बिना सुनवाई का दिए अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल पर लाने एवं चयनित सफाई कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से सेवा से पृथक करने की कार्रवाई की जाएगी।
पालिका नहीं कर रही सहयोग
विगत दिनों कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों द्वारा गबन सहित अन्य मामलों में भ्रष्टाचार की शिकायत लेकर उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया था। इस पर पालिकाध्यक्ष ने तहसीलदार सहित तीन जनों की जांच टीम बनार्ई थी। तहसीलदार के पालिका कार्यालय जाने पर पालिकाध्यक्ष ने उन्हें ईओ एवं अन्य कर्मचारी नहीं होना बता कर लौटा दिया। तहसीलदार गजानंद जांगिड़ का कहना है कि पालिकाध्यक्ष जांच में सहयोग नहीं कर रहे। वहीं एसडीएम कैलाश गुर्जर का कहना है कि मामले की जानकारी लेकर सोमवार को आगामी कार्रवाई की जाएगी।
मौखिक आदेश दिए हैं

लॉटरी से की गई भर्ती में वाल्मीकि समाज के अलावा अन्य भी भर्ती हुए है। उनमें से एक कम्प्यूटर का कार्य जानता है। पालिका में कम्प्यूटर कर्मी की आवश्यकता भी है। वहीं एक अन्य के पास लाइट वर्किंग का लाइसेंस है। ऐसे में एक को कम्प्यूटर कार्य करने एवं दूसरे को विद्युत कार्य देखने के मौखिक आदेश जारी किए हंै। ईओ के आने के बाद आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे। बाद में रामसिंह के प्रार्थना पत्र पर लिखित में निर्देश भी दे दिए गए है।
राकेश बढ़ाया, पालिकाध्यक्ष, उनियारा

ट्रेंडिंग वीडियो