script

रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान-प्रशान्त

locationटोंकPublished: Oct 01, 2018 10:27:12 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर संत रामकृष्ण वेदांती के सान्निध्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

Blood Donation Camp

नवाई में रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को सम्मानित करते अतिथि।

निवाई. माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर में रविवार कोष्ष्ष्संस्था की ओर से संत रामकृष्ण वेदांती के सान्निध्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें कांग्रेस प्रदेश सचिव प्रशान्त बैरवा ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है।
प्रदेश महासचिव दिलीप इसरानी ने कहा कि रक्दान करना एक अच्छी पहल है, जिससे कई लोगों की जान बची है। इस दौरान पुनित संघी ने पत्नी खुशबू संघी के साथ पहली बार रक्तदान किया है।

विकास गिंदोड़ी ने बताया कि शिविर 251 यूनिट रक्तदान किया गया। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ भूषण सालोदिया, प्रतिपक्ष नेता राजकुमार करनानी, राजू मालावत, कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ट अध्यक्ष कमलकिशोर जाट, तनवीर कुरेशी, फिरोज खान, संजय यादव आदि मौजूद थे। इस दौरान रक्तदान करने वालों को सम्मानित किया गय ।


टोंक. केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो सवाईमाधोपुर की ओर से अरनियामाल गांव में विशेष जन-जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें मुख्य अतिथि प्रधान जगदीश गुर्जर थे। उन्होंने कह कि सरकार की योजनओं का प्रचार-प्रसार हो रहा है, लेकिन यह ग्रामीणों की भी जिम्मेदारी है
कि उनके कल्याण की योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ उठाए। जागरुकता से ही गांवों का विकास हो सकेगा। इस दौरान जागरुकता रैली निकाली गई। इसे सरपंच शिवजीलाल वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में युवा व विद्यार्थी बेटी बचाओ बेटी पढाओ, स्वच्छ भारत अभियान, कुपोषण आदि की जानकारियां दे रहे थे।
इस दौरान रिटायर्ड सुबेदार सुखपाल मीणा ने देश के जवानों व शहीदों पर विचार व्यक्त किए। भूतपूर्व सैनिक रामस्वरूप मीणा,मांगीलाल चौधरी व बाबूलाल मीना ने भी सैन्य सेवा में रहते हुए अनुभवों को लोगों के बीच रखा। कार्यक्रम में भारतीय डाक विभाग टोंक के कैलाश चन्द शर्मा, राजेश सोनी, बैंक ऑफ बडौदा के बी.सी. पवन विजय, नेमी चन्द मीना, फारूख खान, अजयसिंह आदि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
देवली. अखिल राजस्थान हिन्दू लखेरा(लक्षकार) समाज के प्रदेशाध्यक्ष कन्हैयालाल लखेरा (अलीगढ़) ने समाज को एसबीसी वर्ग में शामिल करने सहित चार सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि लक्षकार समाज प्राचीन काल से लाख की चूडिय़ा बनाने का कार्य करता है।
समाज की प्रदेश में आबादी करीब 5 लाख है। इनमें अधिकतर समाज के लोग लाख की चूड़ी बनाने व बेचने का कार्य करते हैं, लेकिन मशीनरी युग आने से समाज का उक्त व्यापार खत्म होता जा रहा है। लिहाजा सरकार की ओर से समाज को प्रोत्साहन के लिए योजना बनानी चाहिए।
ज्ञापन में लखेरा समाज को एसबीसी में शामिल कर हर क्षेत्र में अवसर प्रदान करने, समाज के लिए सरकार की ओर से विशेष पैकेज बनाकर लाभ दिलाने, विभिन्न बोर्ड, आयोग में उचित प्रतिनिधित्व दिलाने व लाख कला को संरक्षित रखने के लिए लाख कला बोर्ड बनाने की मांग की।

ट्रेंडिंग वीडियो