भगवान के बने माता-पिता की भरी छोल, चार दिवसीय विनतियां कार्यक्रम शुरू

भगवान के बने माता-पिता की भरी छोल, चार दिवसीय विनतियां कार्यक्रम शुरू

Pawan Kumar Sharma | Publish: May, 16 2019 04:09:16 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

महोत्सव के तहत महिलाओं की ओर से मन्दिरों में महोत्सव की सफलता की कामना को लेकर विनतियां प्रस्तुत की गई।

मालपुरा. सकल दिगम्बर जैन समाज व अग्रवाल दिगम्बर जैन समाज मालपुरा की ओर से आचार्य इन्द्रनन्दी के सान्निध्य में 19 से 24 मई तक जयपुर रोड स्थित पाण्डुक शिला मन्दिर में श्रीदेवाधिदेव 1008 श्रीशान्तिनाथ जिनबिम्ब एवं मानस्तंभ पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महामहोत्सव व विश्व शांति महायज्ञ के आयोजन को लेकर मंगलवार रात आदिनाथ दिगम्बर जैन मन्दिर में महिलाओं की ओर से विनतियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 


पंचकल्याणक महोत्सव समिति के मंत्री ओमप्रकाश जैन ने बताया कि पंचकल्याणक महोत्सव के तहत महिलाओं की ओर से मन्दिरों में महोत्सव की सफलता की कामना को लेकर विनतियां प्रस्तुत की गई।

 

श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन मन्दिर में विनतियों के कार्यक्रम के तहत पंचकल्याणक महोत्सव में भगवान के माता-पिता बनने का सौभाग्य प्राप्त करने वाले पदमचन्दजैन -लाड देवी कागला की सकल जैन समाज की ओर से छोल भराई का कार्यक्रम भी हुआ।

 

विनतियां कार्यक्रम में शांतिनाथ महिला मण्डल, पाण्डुक शिला महिला मण्डल, महावीर महिला मण्डल, वीर महिला मण्डल, आदिनाथ महिला मण्डल की ओर से प्रस्तुति दी गई।

 

कलश यात्रा में उमड़े लोग
लाम्बाहरिसिंह. झाडली पंचायत के सुरेन्द्रपुरा गांव की बैरवा ढाणी में बुधवार को लोकदेवताओं मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा लेकर कलश यात्रा निकाली गई। इसमें श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

 

ग्रामीण रामजीलाल ने बताया कि पण्डित प्रेमप्रकाश के सान्निध्य में सरपंच रेखा सैन ने मंत्रोच्चार के साथ ध्वज, कलशों व मूर्तियों की झांकी का विधिवत पूजन कर बैण्ड-बाजे के साथ कलश यात्रा को रवाना किया।

 

शोभायात्रा में आगे ग्रामीण हाथ में ध्वज के साथ पीछे महिलाएं सिर पर कलश धारण किए चल रही थी। कलशयात्रा में महिलाएं नाचती गाती व युवा हाथों में ध्वज लिए जयकारे लगाते चल रहे थे।

 

ग्रामीणों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। कलशयात्रा लाम्याजुनारदार व सुरेन्द्रपुरा बैरवा ढाणी में विभिन्न मार्गां से गुजरती हुई मन्दिर पहुंच विसर्जित हुई।

 

सदस्य गणेश बैरवा ने बताया कि गुरुवार को लोकदेवता रामदेवजी, तेजाजी समेत हनुमानजी मूर्तियों की मंत्रोच्चार के पूजा अर्चना कर हवनकुण्ड में आहुतियां देने के साथ प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। संगीतमय महाआरती कर भोग लगा भण्डारे में पंगत प्रसादी वितरण किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned