पंचों ने किया समाज से बहिष्कृत, कोर्ट ने दिए मामला दर्ज कर जांच के आदेश

पंचों ने किया समाज से बहिष्कृत, कोर्ट ने दिए मामला दर्ज कर जांच के आदेश

Pawan Kumar Sharma | Publish: Apr, 17 2019 04:01:40 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

न्यायालय में लगाई गई याचिका के बाद पुलिस को मामला दर्जकर जांच के आदेश कोर्ट ने दिए हैं।

 

देवली. हनुमाननगर कॉलोनी निवासी एक जने को समाज के पंचों ने बहिष्कृत कर दिया। न्यायालय में लगाई गई याचिका के बाद पुलिस को मामला दर्ज कर जांच के आदेश कोर्ट ने दिए हैं। ये आदेश जहाजपुर सिविल न्यायधीश एवं न्यायिक मजिस्टे्रट ने हनुमाननगर पुलिस को दिए हैं।

 

इसमें मामला दर्ज कर अनुसंधान न्यायालय में पेश करने को कहा है। मामले में पीडि़त धर्मराज सैन निवासी कुंचलवाड़ा रोड थाना हनुमाननगर ने न्यायालय में इस्तगासे पेश किया कि 15 साल पहले उसने केकड़ी निवासी राजकुमारी सैन से नाता विवाह किया था। विवाह के बाद राजकुमारी पति के साथ रहने लगी।

 

इससे नाराज हुए समाज के पंच-पटेलों ने पीडि़त पर सामाजिक नियम के तहत 11 सौ रुपए का आर्थिक दण्ड लगाया तथा जमा नहीं कराने पर सामाजिक बहिष्कार की चेतावनी दी। पीडि़त ने पंचों के समक्ष गुहार लगाई की वह स्वयं विधुर था तथा उसने समाज की महिला से ही नाता विवाह किया है, जो कि गलत नहीं है।

 

वहीं आर्थिक दण्ड देने से इंकार कर दिया। तब से धर्मराज को समाज के किसी भी कार्यक्रम में नहीं बुलाया जाता है व आमंत्रण देने वाले समाज के व्यक्ति पर 51 सौ रुपए आर्थिक दण्ड देना तय किया। पीडि़त ने बताया कि पंचों के फरमान के बाद से वह पत्नी सहित बहिष्कृत जीवन व्यापन कर रहे हैं।

 

गत 5 अप्रेल को पीडि़त की माता सोसर देवी का निधन हुआ, लेकिन पंचों ने मां की मुखाग्नि तक नहीं देने दी तथा श्मशान घाट से जलील कर भगा दिया। परिवाद की सुनवाई के बाद सिविल न्यायधीश व न्यायिक मजिस्टे्रट ने विरुद्ध अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955 की धारा 3 व 4 के तहत प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान करने के हनुमाननगर थाना प्रभारी को आदेश दिए। इस्तगासे में पीडि़त धर्मराज ने कृष्णगोपाल सैन बोगला केकड़ी, भंवरलाल सैन मोलकिया थाना केकड़ी, राधेश्याम सैन देवली, सुनील कुमार अमरवासी थाना हनुमाननगर, सत्येन्द्र सैन चांदली थाना दूनी, रमेश सैन दौलता, पूरणमल सैन पनवाड़, देशराज टीकड़ थाना हनुमाननगर, छीतरलाल सैन, भूरालाल सैन देवली, रामसहाय सैन कासीर, मदनलाल, धंूधरी थाना सावर समेत आधा दर्जन को आरोपी बनाया है। सैन समाज पूरब्या चारों चौताला कृष्णगोपाल का कहना है कि पीडि़त के लगाए आरोप निराधार है। पीडि़त की मां के निधन पर हमने उसे कार्यक्रम में बुलाया था, लेकिन पीडि़त समाज से बात ही नहीं करता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned