scriptदोस्तों व पड़ोसियों की हंसी से जागा मन में जुनून | Passion in mind awakened by laughter of friends and neighbors | Patrika News

दोस्तों व पड़ोसियों की हंसी से जागा मन में जुनून

locationटोंकPublished: Apr 23, 2021 07:17:52 am

Submitted by:

pawan sharma

प्रतिभा कभी छिप नहीं सकती बस उसे निखारने के लिए होंसला देने की जरूरत होती है। उपखंड के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय सांवतगढ़ में कार्यरत शिक्षक तरुणराज सिंह राजावत खरेड़ा में कई प्रतिभाएं समाहित है। शिक्षक राजावत ने बताया कि जब वो कक्षा 7 में पढ़ते थे और अपने दादा राज सिंह राजावत से साफा बांधना सीख रहे थे तो दोस्त व पड़ोसी उन पर हंसते थे।

दोस्तों व पड़ोसियों की हंसी से जागा मन में जुनून

दोस्तों व पड़ोसियों की हंसी से जागा मन में जुनून

देवली. प्रतिभा कभी छिप नहीं सकती बस उसे निखारने के लिए होंसला देने की जरूरत होती है। उपखंड के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय सांवतगढ़ में कार्यरत शिक्षक तरुणराज सिंह राजावत खरेड़ा में कई प्रतिभाएं समाहित है। शिक्षक राजावत ने बताया कि जब वो कक्षा 7 में पढ़ते थे और अपने दादा राज सिंह राजावत से साफा बांधना सीख रहे थे तो दोस्त व पड़ोसी उन पर हंसते थे।
राजावत ने मुंह से जवाब देने की बजाय अपने कर्मों से जवाब ठानी और इसको चरितार्थ भी किया। राजावत ने साफा एवं धोती बांधना सिखाने व अन्य कई कीर्तिमान बनाए। साफे में इतनी महारथ पाई की वे एक मिनट में छह लोगों के सिर पर साफा बांधने, आंखों पर पट्टी बांध कर एक मिनट में चार व्यक्तियों के सिर पर साफा बांधने के साथ विश्व के सबसे छोटे साफे 0.9सेमी, विश्व का सबसे छोटा तिरंगा(0.3सेमी) साफा गेहूं व चावल(0.2सेमी) पर साफे बांध चूके हैं।
राजावत अब तक करीब 8 हजार लोगों को ऑफलाइन व डेढ़ लाख लोगों को ऑनलाइन साफा बांधना सीखा चुके हैं, जिसमें जोधपुरी, जयपुरी, जैसलमेरी, बाड़मेरी, देवासी समाज, बीकानेरी, नागौरी मेवाड़ी, हरियाणवी , मारवाड़ी पगड़ी, मराठी, गुजराती, पंजाबी आदि प्रकार के साफे बांधते हैं। लोग आज उन्हें साफामैन, रंग बिरंगी पगड़ी वाले गुरुजी आदि नामों से पुकारते हैं। प्रदेश के टोंक, पाली, बाड़मेर,अजमेर, अजमेर,बुंदी, भीलवाड़ा आदि जिलों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर चुके है।
तालाब की मिट्टी से बनाई मूर्तियां

गत वर्ष जब देश में लॉकडाउन लगा हुआ था तो महापुरुषों की जयंती मनाए जाने के लिए तस्वीर व मूर्ति नहीं मिल पाई। ऐसे में गांव के तालाब से काली मिट्टी एकत्र कर के महाराणा प्रताप की मूर्ति बनाने का प्रयास किया, वो भी बिना किसी औजार के सहारे से। राजावत आधा दर्जन से अधिक महापुरुषों की अब कुछ ही घंटों में मूर्ति निर्माण कर जयन्ती मना चुके हैं। राजावत फुल, पत्ते, राख रेत अनेक व्यर्थ सामग्री से भी महापुरुषों के चित्र बना देते हैं। वहीं अपना गुल्लक अपना बैंक शुरू कर विद्यालय के सभी 121बच्चों को मिट्टी के गुल्लक बांट रखें है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो