scriptsunday_political_club: पत्रिका संडे पॉलिटिकल क्लब बैठक में बोले लोग-जनप्रतिनिधि ही तय करें विकास | patrika Sunday Political Club Meeting | Patrika News

sunday_political_club: पत्रिका संडे पॉलिटिकल क्लब बैठक में बोले लोग-जनप्रतिनिधि ही तय करें विकास

locationटोंकPublished: Mar 11, 2019 10:40:37 am

Submitted by:

pawan sharma

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

patrika-sunday-political-club-meeting

sunday_political_club: पत्रिका संडे पॉलिटिकल क्लब बैठक में बोले लोग-जनप्रतिनिधि ही तय करें विकास

टोंक. विकास के लिए लोग जनप्रतिनिधियों को वोट देते हैं, लेकिन टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में हर बार विकास के नाम पर उन्हें निराश ही होना पड़ता है। ऐसे में इस बार लोकसभा चुनाव में मतदाता बढ़चढकऱ मतदान तो करें, लेकिन विकास के लिए आने वाले सांसद को ही प्रण लेना होगा कि किस तरह से लोगों की समस्याएं दूर होंगी।
साथ ही जनप्रतिनिधि विकास की प्राथमिकताएं भी तय करे। ऐसे ही कई विचार रविवार को राजस्थान पत्रिका कार्यालय में हुई संडे पॉलिटिकल क्लब की बैठक में सामने आए।


बैठक में कांग्रेस-भाजपा के पदाधिकारी समेत, उद्योगपति, पत्रिका के चैंजमेकर, वांलिटियर, एडवोकेट, शिक्षाविद्, समाजसेवी आदि शामिल हुए। सब ने जिले के विकास के लिए मतदान बढ़ाने पर जोर दिया।
साथ ही इस बात पर भी जोर दिया गया कि जिले को राष्ट्रीय स्तर का नेता मिले। ताकि वह विकास पर अधिक ध्यान दे सके और उसकी बात को सदन में गहराई से लेकर पूरा किया जा सके। ताकि जिला के विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ सके।

एडवोकेट अरविंद विजय ने कहा कि जिला लगातार पिछड़ता जा रहा है। इसका कारण जनप्रतिनिधियों की ओर से ध्यान नहीं देना है। जिले में एक भी परियोजना ऐसी नहीं हैजिसे लोगों को रोजगार मिल सके।
चाहे वो शिक्षा, औद्योगिक या अन्य हो। ऐसे में इस बार मतदाताओं को अपने स्तर पर ही मतदान बढ़ाना होगा।
कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष शिवजीराम मीणा ने कहा कि विधानसभा चुनाव में मतदाताओं का रुझान बढ़ा है।
उम्मीद हैलोकसभा चुनाव में भी मतदान बढ़ेगा। इसके लिए सभी को प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी सांसद आए वो जिले को विकास के पथ पर ले जाए। इसके लिए वह स्वयं भी जिम्मेदारी निभाए।

शिक्षाविद् गोरधन हिरोनी ने कहा कि मतदान बढ़ाने के लिए प्रशासन की ही जिम्मेदारी नहीं है। इसके लिए कांग्रेस-भाजपा समेत अन्य पार्टियों को भी जिम्मेदारी लेनी होगी।

प्रत्याशी व पदाधिकारी जब लोगों के पास जाए तो अपने लिए तो वोट मांगी ही, लेकिन लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए भी कहे। साथ ही जिले में विकास की बात की जाए तो पिछड़पान दूर होना चाहिए।
आज जिला मुख्यालय होने के बावजूद प्रदेश के अन्य छोटे जिलों से टोंक काफी पीछे है। इसका कारण विकास कराने की सोच है। जनप्रतिनिधि तय कर ले तो विकास को कोई रोक नहीं सकता।

शिक्षाविद् व समाजसेवी अमीरअहमद सुमन ने कहा कि कॉलेज से ही प्रयास किए जाने चाहिए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए। इसके लिए कॉलेज विद्यार्थियों को हर तरह से जागरूक किया जाए।

साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि जिले को एक भी बड़ा प्रोजेक्ट मिल जाए तो विकास अपने आप ही हो जाएगा। जैसे की बांसवाड़ा व झालावाड़ में है, लेकिन टोंक में ऐसा नहीं होने से लोग रोजगार के लिए पलायन कर रहे हैं।
भाजपा जिला महामंत्री नरेश बंसल ने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने की जिम्मेदारी सबकी है। मतदाता को जागरूक इस लिए भी होना होगा विकास कैसे कराया जाए। बंसल ने कहा कि जिले में विकास की खासी जरूरत है। ये तब तक पूरी नहीं होगी जब सब एक साथ आवाज नहीं उठाए।

समाजसेवी डॉ. जे. सी. गहलोत ने कहा कि जिले के विकास के मुद्दों को हर बार नजरअंदाज कर दिया जाता है। रेल का मुद्दा तो सालों से चला आ रहा है, लेकिन इसे सरकार पूरा नहीं कर रही है। इसी प्रकार जिले में अन्य विकास के मुद्दे भी सरकार के स्तर पर नहीं उठाए जा रहे हैं।

उद्योगपति व कांग्रेस नेता मोईननिजाम ने कहा कि विकास तब होगा, जब कोईबड़े स्तर का नेता लोकसभा चुनाव में आएगा। उन्होंने विधानसभा चुनाव का उदाहरण दिया। मोईन ने कहा कि विकास की जिम्मेदारी जनप्रतिनिधि की होती है। इसके लिए मतदाता उन्हें कहे। ये तब होगा जब मतदाता जागरूक होगा।

भाजपा के पूर्व पार्षद धर्मेन्द्रसिंह राजावत ने कहा कि जिस प्रकार आधार अनिवार्य किया जा रहा है। उसी प्रकार मतदान को भी अनिवार्य किया जाना चाहिए। ऐसे में अपने आप ही मतदान प्रतिशत बढ़ जाएगा।
वहीं विकास की बात की जाए तो ये सबकी जिम्मेदारी है। भाजपा जिला महामंत्री राजेन्द्र पराणा ने कहा कि निश्चत रूप से देश विकास के पथ पर है।

मतदाताओं को आने वाले चुनाव में भी बढ-़चढकऱ हिस्सा लेना होगा। वहीं जिले में विकास के लिए कई मुद्दे हैं, उन्हें पूरा करना चाहिए। बैठक में सआदत ने भी विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो