किसान परेशान , बढ़ते तापमान से झुलसने लगी मूंगफली की फसल

उपखंड क्षेत्र में करीब दो सप्ताह से बारिश नहीं होने से किसानों के ललाट पर चिंता की लकीरें नजर आने लगी हैं। वहीं मुंगफली के पौधे के साथ जड़े बढ़ते तापमान से झुलसने लगी है। जून माह में दो से तीन बार अच्छी बारिश हुई, जिससे किसानों ने अपने खेतों में बुवाई कर दी, लेकिन दो सप्ताह से बारिश नहीं होने से फसलों को भी नुकसान होने लगा है।

By: pawan sharma

Published: 03 Jul 2021, 08:21 AM IST

पीपलू. उपखंड क्षेत्र में करीब दो सप्ताह से बारिश नहीं होने से किसानों के ललाट पर चिंता की लकीरें नजर आने लगी हैं। वहीं मुंगफली के पौधे के साथ जड़े बढ़ते तापमान से झुलसने लगी है। जून माह में दो से तीन बार अच्छी बारिश हुई, जिससे किसानों ने अपने खेतों में बुवाई कर दी, लेकिन दो सप्ताह से बारिश नहीं होने से फसलों को भी नुकसान होने लगा है। फसलों को नुकसान से बचाने के लिए किसान बारिश के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे हैं।


उपखंड क्षेत्र के रानोली, बनवाड़ा, पीपलू के किसानों ने जून माह के दूसरे सप्ताह में हुई अच्छी बारिश के बाद अगले ही दिन अपने खेतों में मूंगफली, बाजरा, ज्वार, ग्वार, मूंग, उड़द, तिल व सब्जियों में करेला, टिंडस, लोकी आदि की बुवाई कर दी, लेकिन इसके बाद से ही बारिश नहीं होने से किसानों की फसलें पूरी तरह मुरझा गई हैं। वहीं किसानों का कहना हैं कि डीजल के भाव भी आसमान छू रहे हैं।

ऐसे में कुओं से पानी पिलाना भी काफी मंहगा पड़ेगा। राधाकिशनपुरा के किसान राजाराम जाट ने बताया कि 20 जून को हुई अच्छी बारिश से लगा था कि अब मानसून आ गया हैं। ऐसे में उन्होंने बुवाई कर दी, लेकिन अब बारिश नहीं आने से काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। किसान सीताराम माली ने बताया कि पूर्व में फसलों में हुए खराबे से कर्जा हो चला हैं।

इस बार अच्छी पैदावर को लेकर महंगे दाम के हाइब्रिड बीजों की बुवाई की हैं, लेकिन इस बार भी कर्जा नहीं चुका तो उसके सामने जीवन जीने का संकट आ जाएगा। किसान भंवर लाल चौधरी बगड़वा ने बताया कि क्षेत्र में सिंचाई के लिए लोग बरसात पर ही निर्भर है।

ऐसे में बारिश नहीं होने से किसानों को लाखों का नुकसान होगा। किसानों का कहना हैं कि सामान्य तौर पर 15 जून से मानसून का आगाज मान लिया जाता है। करीब हर साल जून माह के आखिरी दो सप्ताह में दो-तीन अच्छी बारिश हो जाती है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned