खुली नालियों से आए दिन चौटिल हो रहे है लोग

खुली नालियों से आए दिन चौटिल हो रहे है लोग

By: pawan sharma

Published: 29 Nov 2020, 05:08 PM IST

टोंक. पुरानी टोंक स्थित वार्ड 47 के लोगों को कहना है कि वार्ड में विकास को कोई नया खास काम नहीं हुआ है। सडक़ें व नालियां टूटी हुर्ह है। कई हिस्सों में सफाईकर्मी नहीं आते इसलिए गंदगी व गचरे के ढेर पड़े रहते है। ना ही कचरा उठाने के लिए कचरा वैन आती है। लोगों ने बताया कि कई गलियों के यहां पर खुली नालियां पड़ी हुई है, जिनमें आए दिन लोग चौटिल हो रहे है। आज से बीस साल पहले बनी सडक़ें व नालिया टूट चुकी है, जिनके नए निर्माण की आवश्यकता है।


कई सडक़ें ऐसी भी ह,ै जिनका पैचवर्क से भी काम चल सकता है। वार्ड़ के ही बाबू पेंटर ने बताया की वार्ड की पुरानी नालियों में अभी तक काऊ कैचर तक नहीं लग पाए है ,जिससे आए दिन दुर्घटना होती है। वार्डवासियों का कहना है कि खुद ही अपने मकानों के सामने की सफाई करते है तथा कचरा डालते है। वार्ड के ही अन्य लोगों ने बताया कि नगर परिषद का ट्रैक्टर आता तो है लेकिन वो माणक चौक से ही कचरे से फूल भरा होता है।

इस कारण उसमें न तो कचरा उठ पाता है, ना ही लोग उसमें कचरा पटक पाते है। लोगों ने यह भी बताया कि एक साल में कोई काम नहीं हुआ, जिसको गिनाया जा सके। वार्ड के लोगों ने बताया कि पार्षद की ओर से लोगों के काम के लिए मस्जिद के पास ई-मित्र पर वार्ड के लोगों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दे रखी है, जो लोग पार्षद के बायपास स्थित आवास पर नहीं पहुंच पाते है, उन लोगों के काम पार्षद यहां बैठ कर निपटाते है। इस कारण वार्ड वासियों के कागजी कार्य एक ही जगह पर आसानी से पूरे हो जाते है।

कोरोना महामारी व लॉकडाउन के बाद नगर परिषद के पार्षदों को काम करने के लिए सिर्फ चार से पांच माह का ही समय मिला है। इतने से कम समय जो भी वार्ड वासियों की समस्याएं आई है, उनको पूरा करने के प्रयास किया गया है। वार्ड की पुरानी आबादी के हिसाब से बसावट होने के कारण छोटी-छोटी गलियों में पहाड़ी व ऊंचाई पर लोगों के मकान स्थित है। वार्ड के अधिकतर महिला पुरुष बीडी मजदूरी करके परिवार को पेट पाल रहे है।

बीडी बनाने के बाद बचे हुए कचरे से गंदगी रहती है जिसकों उठवाने के लिए कर्मचारियों को पाबंद किया हुआ है। वार्ड में 450 मीटर सीसी सडक़ को कार्य का टेंडर हो गया है, जिसका काम शुरू होन वाला है। इसी प्रकार एक नाला पहले के बोर्ड में स्वीकृत था, जिसको इस बोर्ड में पूरा करवाया गया है। वार्ड में 8 काऊ कैचर के लिए नगरपरिषद को लिख कर दिया है, जो भी जल्द ही लग जाएंगे।
गुलफशाह, वार्ड पार्षद

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned