पन्द्रह दिन से बूंद-बूंद पानी को तरस रहे दो गांवों के लोग, प्रशासन नहीं दे रहा

पन्द्रह दिन से बूंद-बूंद पानी को तरस रहे दो गांवों के लोग, प्रशासन नहीं दे रहा

Kamal Bairwa | Publish: Mar, 14 2018 12:01:49 PM (IST) Tonk, Rajasthan, India

पीपलू. पन्द्रह दिन से पानी की समस्या से जूझ रहे पीपलू व देवपुरा के ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर उपखंड अधिकारी अर्पिता सोनी को ज्ञापन सौंपा।

पीपलू. पन्द्रह दिन से पानी की समस्या से जूझ रहे पीपलू व देवपुरा के ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर मंगलवार को उपखंड अधिकारी अर्पिता सोनी को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में पन्द्रह दिन से बीसलपुर बांध का मीठा पानी मिलना तो दूर यहां की बोरिंग का पानी का आ रहा पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। इससे ग्रामीण पानी की तलाश में दर-दर भटकने को मजबूर हो रहे हैं।

 

ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर प्रशासन को भी कई बार अवगत कराया, लेकिन प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं है। लोगों ने चेतावनी भी दी कि अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा। वहीं देवपुरा के ग्रामीण को पन्द्रह दिन से खारा पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं। इस दौरान रोडू लाल ताखर, देवकरण जैसवाल, हनुमान मीणा आदि मौजूद थे।

 

इसी प्रकार क्षेत्र के ग्राम पंचायत सन्देड़ा में भी चार हैण्डपम्प खराब है। ग्रामीण पुरुषोत्तम शर्मा आदि ग्रामीणों ने बताया कि हैण्डपम्प खराब होने से पशुधन को पानी पिलाने की समस्या हो गई है। ग्रामीण हनुमान सहाय शर्मा ने बताया कि ग्राम में गत एक महीने से पानी की समस्या अधिक है। बीसलपुर का पानी ग्रामीणों को आधे घंटे ही मिलता है। ग्रामीणों का प्रशासन मांग की है कि खराब हैण्डपम्प को जल्दी ठीक कराएं, जिससे पानी की समस्या से निजात मिल सके।

 

जलापूर्ति प्वाइंट नहीं लगाने से परेशानी
निवाई. ग्राम पंचायत चतुर्भुजपुरा के भणकपुरा गांव में देवादास स्वामी की ढाणी में बीसलपुर की पाइप लाइन में प्वाइंट नहीं लगने से जलापूर्ति ठप है। इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व सरंपच बजरंग लाल जांगिड़ ने बताया कि देवादास स्वामी की ढाणी में बीलसपुर पाइप लाइन डालने के बाद भी लाइन में प्वाइंट नहीं लगने से जलापूर्ति प्रभावित हो रही है।

 

इससे ग्रामीणों को दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है। इसके लिए ग्रामीणों ने कई बार बीसलपुर प्लांट के अधिकारियों को ज्ञापन देने के बावजूद भी प्वाइंट नहीं लगने से ग्रामीणों में नाराजगी व्याप्त है। इससे ग्रामीण फ्लोराइडयुक्त पानी पीने पीकर बीमार की जकड़ में आ रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned