scriptमोक्ष धाम की डगर कठिन, गुजर रहे कीचड़ से, कांटों में कर रहे अंतिम संस्कार | Performing last rites in thorns | Patrika News

मोक्ष धाम की डगर कठिन, गुजर रहे कीचड़ से, कांटों में कर रहे अंतिम संस्कार

locationटोंकPublished: Sep 09, 2019 04:15:54 pm

Submitted by:

pawan sharma

Funeral: मोक्ष धाम के बीच रास्ते में बारिश का पानी एकत्र होकर कीचड़ में तब्दील हो रखा है। रास्ते के दोनों और कांटो की बाड़ लगी हुई है।

मोक्ष धाम की डगर कठिन, गुजर रहे कीचड़ से, कांटों में कर रहे अंतिम संस्कार

मोक्ष धाम की डगर कठिन, गुजर रहे कीचड़ से, कांटों में कर रहे अंतिम संस्कार

राजमहल. कस्बे के देवीखेड़ा सडक़ मार्ग पर स्थित कंजर जाति के मोक्ष धाम पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, जिससे अंतिम संस्कार क्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। समाज के लोगों ने बताया रास्ते के दोनों और कांटो की बाड़ लगी हुई है।
read more:प्रशिक्षण के नाम पर महज राइफल की ट्रेनिंग, साल में एक बार अभ्यास वो भी अधूरा

वहीं बीच रास्ते में बारिश का पानी एकत्र होकर कीचड़ में तब्दील हो रखा है। वहीं मोक्ष धाम की जगह पर चारों ओर बबूल लगे हुए हैं। इस बारे में कई बार ग्राम पंचायत प्रशासन को भी अवगत करवाया गया, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो पाई।
शुक्रवार को समाज में एक बालक की मौत को दौरान अंतिम संस्कार के लिए लगभग 4 घंटे तक कड़ी मशक्कत कर शव का अंतिम संस्कार करना पड़ा। लोगों का कहना है कि उक्त सडक़ के लिए कई बार पटवारी-गिरदावर ने रास्ते का सीमा ज्ञान भी किया गया, लेकिन आगे की कार्यवाही फाइलों तक सिमट कर रह गई।
read more:जयपुर की सड़कों के ये हाल है भाई संभल के चलो कहीं गिर न जाओ

राहगीरों का निकलना हुआ दुश्वार
राजमहल. पंचायत क्षेत्र के कुशालपुरा गांव में चारों तरफ बारिश का पानी एकत्र होकर कीचड़ में तब्दील हो रखा है, जिससे लोगों का गांव से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है। ग्रामीण महावीर चौधरी, अशोक कुमार, नारायण चौधरी आदि ने बताया कि दाईं मुख्य नहर से गांव की ओर लगभग एक किमी तक मुख्य मार्ग में एक एक फीट तक कीचड़ भरा हुआ है।
इसी तरह गांव के अन्य मार्गों पर भी जगह-जगह कीचड़ एकत्र हो रखा है, जिससे दुपहिया वाहन निकलना तो दूर ग्रामीणों का पैदल गुजरना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं नंगे पैर गुजरते लोगों के पैरों में चर्मरोग होने लगा है। कीचड़ को लेकर ग्रामीणों ने कई बार ग्राम पंचायत भवन पर प्रदर्शन कर ज्ञापन भी दिया, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होने से लोगों में नाराजगी बनी हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो