आठ साल बाद भी नहीं बढ़े कार्मिक, 12 कार्मिक के भरोसे दूनी तहसील कार्यालय

दूनी तहसील कार्यालय आठ साल बाद भी कार्मिकों के रिक्त पदों की समस्या से जुझ रहा है। रिक्त पदों के चलते तहसील कार्यालय से जुड़ी एक दर्जन से अधिक पंचायतों के हजारों ग्रामीणों को कार्य में देरी को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है।

दूनी. दूनी तहसील कार्यालय आठ साल बाद भी कार्मिकों के रिक्त पदों की समस्या से जुझ रहा है। रिक्त पदों के चलते तहसील कार्यालय से जुड़ी एक दर्जन से अधिक पंचायतों के हजारों ग्रामीणों को कार्य में देरी को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है। कई बार तहसील विभाग की ओर से उच्चाधिकारियों को लिखित व मौखिक अवगत कराए जाने के बाद भी रिक्त पदों को नहीं भरने से परेशानी बढऩे लगी है।

उल्लेखनीय है कि तहसील कार्यालय में तहसीलदार सहित कार्मिकों के 29 पद स्वीकृत है, लेकिन वर्तमान में इसमें से 17 कार्मिकों के पद रिक्त है तो कार्यालय में मात्र तहसीलदार सहित 12 कार्मिक ही कार्यरत है। इसमें नायब तहसीलदार के स्वीकृत 2 में से 1 पद रिक्त, कनिष्ठ लेखाकार 1 पद रिक्त, वरिष्ठ सहायक के 4 में से 3 पद रिक्त, कनिष्ठ सहायक के 6 में से 4 पद रिक्त, चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों के 11 में से 8 पद रिक्त चल रहे है।

साथ ही सबसे अधिक परेशानी तहसील कार्मिकों को चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों लेकर उठानी पड़ रही है, तहसील में इनके स्वीकृत पद तो 11 है, लेकिन यहां दो ही कार्य कर रहे है। वहीं एक कार्मिक अस्थाई रूप से टोंक में कार्यरत है। साथ ही चालक के पद पर भी चिकित्सा विभाग का चालक कई सालों से प्रतिनियुक्ति पर लगा हुआ है।

गौरतलब है कि दूनी तहसील कार्यालय के अधीन बीस पंचायतों के 24 पटवार व 6 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत आते है साथ ही प्रतिदिन सैकड़ों लोग कार्य से आते है, लेकिन पदों की कमी के चलते एक दिन में कार्य नहीं होता।


उच्चाधिकारियों को लिखा है ओर लिखेंगे
-तहसील कार्यालय से उच्चाधिकारियों को भेजी जाने वाली रिपोर्ट में कार्मिकों को की कमी को लेकर अवगत कराया गया है, आगामी भेजी जाने वाली रिपोर्ट में कार्मिकों के पद भरे जाने की ओर मांग की जाएगी।

-विनिता स्वामी तहसीलदार, दूनी

pawan sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned