scriptस्वर्णिम भारत अभियान : 70 घंटे श्रमदान करने की ली शपथ, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प | Pledged to do 70 hours of shramdaan | Patrika News
टोंक

स्वर्णिम भारत अभियान : 70 घंटे श्रमदान करने की ली शपथ, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प

राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने अपने विद्यालय, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया। साथ ही विद्यार्थियों को अगले एक साल में 70 घंटे श्रमदान करने व दूसरों को भी श्रमदान कर सफाई के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।

टोंकFeb 09, 2020 / 02:27 pm

pawan sharma

स्वर्णिम भारत अभियान : 70 घंटे श्रमदान करने की ली शपथ, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प

स्वर्णिम भारत अभियान : 70 घंटे श्रमदान करने की ली शपथ, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प

पीपलू (रा.क.) राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झिराना में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने प्रधानाध्यापक पुनीता माथुर के निर्देशन में सभी ने कहा, वे स्वच्छता रखने और प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के साथ दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। इस अभियान में भागीदार बनकर देश के स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति में खड़ा हुआ महसूस करेंगे।
इस दौरान अपने विद्यालय, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया। साथ ही विद्यार्थियों को अगले एक साल में 70 घंटे श्रमदान करने व दूसरों को भी श्रमदान कर सफाई के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया। विद्यार्थियों ने स्वयं स्वच्छ रहकर भारत को स्वच्छ बनाने, सप्ताह में एक दिन 2 घंटे श्रमदान करने, स्वहित से ऊपर उठकर अपने को समृद्ध बनाने, विरासतों व प्रकृति का सम्मान करने, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारती का सपना साकार करने, मौलिक अधिकारों का सम्मान और सदैव देश के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करने, जाति-धर्म से ऊपर उठकर समानता का व्यवहार करने, सकारात्म वाणी व स्वच्छ भाषा का प्रयोग कर स्वर्णिम भारत बनाने का संकल्प दिलाया गया। इस मौके प्रधानाध्यापक पुनीता माथुर ने कहा कि पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे सामाजिक सरोकारों के कार्यक्रमों से आमजन में जागरुकता का भाव आने लगा हैं।
विद्यार्थियों ने स्वच्छता की ली शपथ
लाम्बाहरिसिंह. राजस्थान पत्रिका के सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत शुरू किए गए स्वर्णिम भारत अभियान तहत शनिवार को झाड़ली गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षिकों व विद्यार्थियों को स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली।
इसमें कार्यवाहक प्रधानाचार्य ममता आर्य ने छात्राओं को नियमित स्वच्छता व श्रमदान कार्य करने की बात कही। साथ ही पॉलीथिन उपयोग बंद करने के लिए प्रेरित करने की बात कही। प्राध्यापक पवन पालीवाल ने कहा कि देश स्वच्छ होगा तो देश वासी स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने मौसमी बीमारियों से रोकथाम की जानकारी दी। इस दौरान शाला परिवार सदस्य मौजूद थे।

Home / Tonk / स्वर्णिम भारत अभियान : 70 घंटे श्रमदान करने की ली शपथ, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो