scriptपुलिस की पकड़ कमजोर, बेपरवाह खननमाफिया | Police hold weak, inattentive mining mafia | Patrika News

पुलिस की पकड़ कमजोर, बेपरवाह खननमाफिया

locationटोंकPublished: Jul 12, 2020 04:30:14 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की टोंक जिले में अवहेलनापुलिस गिरफ्त से ले भागा बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली टोंक. जिले में अवैध खननकर्ताओं पर पुलिस की पकड़ कमजोर है। इसी का नतीजा है कि जिले में बजरी खननकर्त बेखौफ है और धड़ल्ले से खनन व परिवहन में जुटे हैं। वे पुलिस पकड़ के बावजूद बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां छुड़ाकर ले जा रहे हैं। ऐसा घाड़ पुलिस की लापरवाही से भी हुआ है।

पुलिस की पकड़ कमजोर, बेपरवाह खननमाफिया

पुलिस की पकड़ कमजोर, बेपरवाह खननमाफिया

पुलिस की पकड़ कमजोर, बेपरवाह खननमाफिया
सुप्रीम कोर्ट के आदेश की टोंक जिले में अवहेलना
पुलिस गिरफ्त से ले भागा बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली
टोंक. जिले में अवैध खननकर्ताओं पर पुलिस की पकड़ कमजोर है। इसी का नतीजा है कि जिले में बजरी खननकर्त बेखौफ है और धड़ल्ले से खनन व परिवहन में जुटे हैं। वे पुलिस पकड़ के बावजूद बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां छुड़ाकर ले जा रहे हैं। ऐसा घाड़ पुलिस की लापरवाही से भी हुआ है।

घाड़ पुलिस की ओर से कार्रवाई कर सरोली-जलसीना मार्ग से बजरी भरी चार ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पुलिस चौकी लाने के दौरान शुक्रवार शाम पुलिस गिरफ्त से एक बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को चालक भगा ले गया तो इसी दौरान मौके का फायदा उठा दो चालकों ने ट्रैक्टर-ट्रॉलियां खेत में उतार बजरी खाली कर दी।
इसके बाद पुलिस ने एक भरी व दो खाली ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त कर पुलिस चौकी में खड़ी करा जब्त बजरी ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर खाली टै्रक्टर-ट्रॉली के दोनों चालकों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। वहीं टै्रक्टर-ट्रॉली लेकर भागे चालक की तलाश शुरू कर दी।
वहीं इस दौरान पुलिस की रैकी कर रहे आरोपी तो भागने में कामयाब हो गए, लेकिन उनकी आधा दर्जन बाइक पुलिस ने जब्त कर ली। शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार देशवाली मोहल्ला टोडारायसिंह निवासी असलम एवं अमिलेश है।

आबादी क्षेत्र में दौड़ी बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली व पुलिस जीप
पलाई. उनियारा थाना क्षेत्र के पलाई में बजरी खनन व परिवहन की सूचना पर पहुंची पुलिस ने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का पीछा किया।

इस दौरान बजरी भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के तेज गति में आबादी क्षेत्र में घुसने पर पुलिस जीप ने भी पीछा जारी रखा। वहीं तेज गति से वाहनों के दौडऩे से लोग बाहर आकर देखने लगे।
इस दौरान एक ट्रैक्टर दीवार से जा टकराया। इस पर चालक टै्रक्टर व ट्रॉली को छोड़ कर भाग छूटा। आए दिन बजरी भरे वाहनों के आबादी क्षेत्र के गुजरने पर लोगों ने पुलिस को खरी-खोटी सुनाई।
बाद में थानाधिकारी राधाकिशन मीणा व पुलिस उपाधीक्षक कालूराम वर्मा मय जाप्ते मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाकर मामला शांत किया। बाद में पुलिस ने अवैध बजरी के खिलाफ कारवाई करते हुए तीनों ट्रैक्टर ट्रॉलियों को मौके पर जब्त कर एक ट्रैक्टर ट्रॉली चालक को भी गिरफ्तार कर लिया।

चालकों को जेल भेजा
निवाई. पुलिस ने एसआईटी के नेतृत्व में गश्त के दौरान से अवैध बजरी भरकर जा रही दो ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की गई हैं। थानाधिकारी छोटेलाल ने बताया कि एसआईटी के नेतृत्व में हाईवे पर स्थित बीसलपुर फ ील्टर प्लांट के सामने से अवैध बजरी भरकर जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर चालक उम्मेद पुत्र देवालाल गुर्जर निवासी थली बासड़ा को भी गिरफ्तार किया है।
इसी प्रकार झिलाय रोड से अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त ड्राइवर मेघराज पुत्र रामवतार बैरवा निवासी किवाड़ा को गिरफ्तार किया है। दोनों चालकों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां दोनों को जेसी पर भेज दिया गया।ए.सं.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो