नकली घी के कारखाने पर पुलिस ने मारा छापा, दो जनों को किया गिरफ्तार

नकली देशी घी बनाकर बेचने वाले के विरुद्ध पुलिस ने बुधवार दोपहर छापामार कार्रवाई कर 651 किलो तैयार घी जब्त किया है। और नकली घी का कारोबार कर लोगों के साथ स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में दो जनों गिरफ्तार किया गया है।

By: pawan sharma

Updated: 05 May 2021, 08:40 PM IST

निवाई. नकली देशी घी बनाकर बेचने वाले के विरुद्ध पुलिस ने बुधवार दोपहर छापामार कार्रवाई कर 651 किलो तैयार घी जब्त किया है। और नकली घी का कारोबार कर लोगों के साथ स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में दो जनों गिरफ्तार किया गया है। थानाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि खण्देवत रोड स्थित आसजी की ढाणी में बने दो मकानों में विभिन्न प्रकार के ब्रांड के नाम से नकली देशी घी बनाने का कारखाने पर छापेमारी की गई।

जहां विभिन्न प्रकार के ब्रांड के नाम से तैयार नकली देशी घी के पैकेट मिले। मौके पर नकली देशी घी बनाने का सामान और विभिन्न ब्रांड के घी के लाखों खाली पैकेट भी मिले, जिसके बाद सूचना पर प्रवर्तन निरीक्षक कीर्ति शर्मा व फूड इंस्पेक्टर मदनलाल गुर्जर मौके पर पहुंचे और नकली देशी घी के कारखाने से विभिन्न प्रकार के ब्रांड के पैकेट के सैम्पल लिए गए। थानाधिकारी ने बताया कि मौके पर वनस्पति घी, सोयाबीन का तेल, देशी घी की खूशबू वाला एसेंस व केमिकल सहित अन्य सामग्री मिलाकर नकली देशी घी बनाया जाना पाया गया है, जो शहर, ग्रामीण और अन्य जगहों पर अलग अलग नाम से बेचा जा रहा है।


उन्होंने बताया कि नकली देशी घी बनाकर लोगों के साथ साथ खिलवाड़ करने के आरोप में कारखाने के मालिक पदमचंद पुत्र महावीर प्रसाद जैन निवासी जमात निवाई और श्रमिक विजय पुत्र रामप्रकाश शर्मा निवासी कृष्णा कॉलोनी को गिरफ्तार किया गया। तथा मौके से 651 किलो तैयार नकली घी, 225 किलो वनस्पति घी, 105 किलो रिफाइंड तेल सहित कई प्रकार की सामग्री जब्त की गई है।

प्रवर्तन निरीक्षक कीर्ति शर्मा ने बताया कि पुलिस द्वारा की गई छापामार कार्यवाही में कारखाने से नकली देशी घी के सभी प्रचलित ब्रांड के खाली और भरे पैकेट मिले और सभी पैकेट हूबहू नामी कंपनी के नाम से छपवा रखे है साथ ही एगमार्क, बेच नंबर और पैकिंग की तारीख सब कुछ नकली लगाकर बाजार में बेचकर मोटी कमाई की जा रही है। खाद्य निरीक्षक मदनलाल गुर्जर ने बताया कि विभिन्न ब्रांड के नाम से तैयार नकली देशी घी के नमूने लेकर सील किए गए है, जिन्हें जांच के लिए लेबोरेट्री भेजा जाएगा।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned