पोस्टरों से शहर की सूरत हो रही है बदरंग

शहर में बिना अनुमति के निजी प्रचार के लिए सरकारी भवनों का इस्तेमाल हो रहा है। इसके चलते शहर के सरकारी भवन की दीवारें बदरंगी बनती जा रही हैं।

By: pawan sharma

Published: 07 Apr 2021, 07:46 AM IST

टोंक. शहर में बिना अनुमति के निजी प्रचार के लिए सरकारी भवनों का इस्तेमाल हो रहा है। इसके चलते शहर के सरकारी भवन की दीवारें बदरंगी बनती जा रही हैं। शहर में बगैर अनुमति के पोस्टर और बैनर आदि को चस्पा करने की अनुमति नहीं है। यदि किसी को अपने प्रचार के लिए पोस्टर या बैनर लगना है तो इसके लिए जगह निर्धारित है।

सरकारी भवनों की दीवारों से लेकर बिजली के खंबों और और निजी भवनों पर पोस्टर लगे हैं। पार्टी प्रचार व बधाई संदेशों की भी भरमार है। इसके चलते शहर में सडक़ पर खंभों पर भी होर्डिंग्स आदि लगे हैं। चुनाव या अन्य अवसरों के दौरान एक ही रात में शहर व भवनों को बदरंग कर देते है। सरकार हर साल सरकारी भवनों व इमारतों सहित अन्य स्थानों पर रंग-रोगन के लिए लाखों रुपए खर्च करती है।

यह प्रचार बाजी शहर एवं संस्थानों की सुन्दरता कि लिए अभिशाप होती जा रही है। टोंक का पीजी कॉलेज घंटाघर, बस स्टेण्ड, चौराहे आदि इन दिनों इसका उदाहरण है। कॉलेज ही नही शहर हो या अन्य सरकारी भवन भी इसी तरह पोस्टरों से बदरंग किए जाते है। हालांकि चुनाव के समय आचार संहिता की अनुपालन के लिए तो इस तरफ ध्यान दिया जाता है, लेकिन आम दिनों में इस प्रकार के मामलों में ध्यान नहीं दिया जाता। जानकारों का मानना है कि ऐसे लोगों पर नगरपरिषद सम्पती रूपेण अधिनियम अधिनियम के तहत जुर्माना व कार्रवाई भी कर सकती है, लेकिन परिषद का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

बिजली-पानी की समस्या पर हुई चर्चा

मालपुरा .उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में उपखण्ड अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक हुई।बैठक में पेयजल, बिजली, साफ सफाई सहित अन्य आवश्यक मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में मौजूद अधिकारियो से पुलिस उप अधीक्षक चक्रवर्ती सिंह राठौड़ ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इन प्रयासों को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी सहयोग प्रदान करें। बैठक में तहसीलदार हंसराज तोगड़ा, सामाजिक न्याय अधिकारी भंवर सिंह गुर्जर, पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल परतानी, खण्ड बीईओ रमाशंकर स्वामी, चिकित्साधिकारी डॉ. नासिर नकवी आदि मौजूद रहे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned