दीपावली के त्योहार की तैयारियां जोरों पर, बाजारों में उमड़ी भीड़

दीपावली के त्योहार की तैयारियां जोरों पर, बाजारों में उमड़ी भीड़

 

By: pawan sharma

Updated: 12 Nov 2020, 07:35 PM IST

मालपुरा. धनतेरस से दीपावली का पांच दिवसीय त्योहार शुरु होने वाला है। बाजारों में रेडिमेड कपड़ों, किराणे की दुकानों, पोस्टर, फैन्सी आयटमों की दुकानों पर बुधवार को ग्राहक उमड़ी, लेकिन इस वर्ष पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध होने के चलते व्यापारियों में भारी मायूसी छाई हुई है। दीपावली के त्यौहार पर घरों में रंग-रोगन के बाद अब लक्ष्मीजी के स्वागत के लिए घरों में सजावट का कार्य शुरु हो गया है।

त्योहार पर नए कपड़े खरीदने के लिए बाजार में ग्राहक आने लगे है तथा सभी अपने घरेलु सामान सहित त्योहार की खरीदारी में लगने लगे है। आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिदिन कई लोग दीपावली की खरीदारी के लिए आवागमन कर रहे है। वहीं इस बार दलहन व तिलहन सहित आलू प्याज के भावों में अत्यधिक वृद्वि होने से नागरिकों का बजट गड़बड़ाया हुआ है।

कई लोगां ने बताया कि इस बार महंगाई के कारण घरेलु सामानों की खरीदारी भी पिछले वर्ष से कम करनी पड़ रही है। किराणा के थोक व्यापारी ज्ञानचंद जैन ने बताया कि इस वर्ष दलहन में 15 प्रतिशत व तिलहन में 30 प्रतिशत से ज्यादा तेजी होने से ग्राहक जरुरत के हिसाब से ही खरीदारी कर रहे है।

वहीं इस वर्ष पटाखों की बिक्री पर राज्य सरकार की ओर से रोक लगा दिए जाने के चलते पटाखे व्यापारियों में मायूसी छाई हुई है। पटाखे विके्रताओं का कहना था कि पटाखों के साथ साथ ग्राहक ओर भी कई सामान खरीदता था, लेकिन इस बार पटाखे नहीं होने से ग्राहकों की आवाजाही कम हो गई। वहीं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस उप अधीक्षक चक्रवर्ती सिंह व थाना प्रभारी गोपाल सिंह नाथावत पुलिस जाब्ते के साथ बाजारों में लगातार गश्त करते नजर आए।

दीपावली के स्वागत की तैयारी, घरों को सजाने-संवारने में जुटे लोग

वनस्थली न्युजदीपोत्सव पर्व के पास में आने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं रंग बिरंगे मांडणों की कला से कच्चे घरों को सजाने एवं संवारने में जुटी हुई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में दीपोत्सव के उत्साह से दीपावली पर लक्ष्मी आगमन के लिए घरों के आंगन सजाए जा रहे हैं ।वही गांवों में कच्चे घरों की सार संभाल करने में महिलाएं तन मन धन से जुटी हुई है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned