scriptटोंक में कोरोना से निपटने की तैयारी | Preparations to deal with Corona in Tonk | Patrika News

टोंक में कोरोना से निपटने की तैयारी

locationटोंकPublished: Jul 12, 2020 04:19:26 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

तंग गलियों में भी होगा हाइपोक्लोराइड का छिड़काव लगातार बढ़ रहे हैं पॉजिटिवपॉजिटिव की संख्या हुई 214 टोंक. जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। शनिवार को भी एक रोगी निवाई के सीदड़ा में आया है। इसका नमूना जयपुर में लिया गया था।

टोंक में कोरोना से निपटने की तैयारी

टोंक में कोरोना से निपटने की तैयारी

टोंक में कोरोना से निपटने की तैयारी
तंग गलियों में भी होगा हाइपोक्लोराइड का छिड़काव
लगातार बढ़ रहे हैं पॉजिटिव
पॉजिटिव की संख्या हुई 214
टोंक. जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। शनिवार को भी एक रोगी निवाई के सीदड़ा में आया है। इसका नमूना जयपुर में लिया गया था।
जहां वह जांच में पॉजिटिव पाया गया। इधर, जिला प्रशासन ने कोरोना से निपटने की तैयारी की है। इनोवेटिव स्पेयर टेक्नोलोजी मशीन से हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जाएगा।

इधर, जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया कि जिले में अब तक 12706 लोगों के सेम्पल लिए गए हैं। इनमें से 214 कोरोना पॉजीटिव है। अभी 303 सेम्पल का परिणाम आना बाकी है।
पॉजीटिव से नेगेटिव होकर स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 199 है। अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए मरीज 4 एवं कोरोना पॉजीटिव एक्टिव केस 9 है।

कलक्टर ने बताया कि 13वें सर्वे राउण्ड के तहत सर्वे टीमों द्वारा कंटेनमेंट जोन में 3 लाख 630 घरों के 17 लाख 88 हजार 817 का सर्वे किया जा चुका है।
इनमें आइएलआइ के केस एक हजार 346 है। बफर जोन में 2 लाख 21 हजार 94 घरों के 12 लाख 77 हजार 637 व्यक्तियों का सर्वे किया गया है। इनमें आइएलआइ के 307 केस है।
वर्तमान में 25 लोग होम आइसोलेशन में है। कुल 51 हजार 848 होम आइसोलेशन में रखे गए थे। जिनमें से 51 हजार 823 ने होम आइसोलेशन की 14 दिन की अवधि पूर्ण कर ली है।

मशीन को हरी झण्डी दिखाई
जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल ने शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर से कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए इनोवेटिव स्पेयर टेक्नोलोजी मशीन को हरी झण्डी दिखाई।

यह मशीन शहर के कई वार्डों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर अपना डेमोस्टे्रशन देगी।

वैज्ञानिक हरदेव चौधरी ने बताया कि इनोवेटिव स्पेयर टेक्नोलोजी मशीन कोरोना महामारी से मुकाबला करने में कारगर साबित हुई है।

यह मशीन संकरी गलियों में कम समय में अधिक क्षेत्र को कवर करते हुए सोडियम हाइपोक्लोराइड से सेनेटाइजेशन का कार्य बेहतर ढंग से करती है।
टोंक में इसका डेमोस्टे्रशन कर तकनीकी उपयोग को लेने की समझ बनाई जा रही है। इस अवसर पर सीईओ नवनीत कुमार, नगर परिषद आयुक्त राजूलाल मीणा भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो