scriptपरियोजना की अनदेखी: लाइफ लाइन से लाखों लीटर बहता नीर | Project ignored: Millions of liters of Neer flows from the life line | Patrika News

परियोजना की अनदेखी: लाइफ लाइन से लाखों लीटर बहता नीर

locationटोंकPublished: Jun 20, 2021 08:48:50 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

स्कोर वॉल्व से व्यर्थ बहता पानीटोडारायसिंह. बीसलपुर जलापूर्ति परियोजना की अनदेखी के बीच बीसलपुर-जयपुर जलापूर्ति पाइप लाइन से रेलवे स्टेशन के निकट स्कोर वॉल के निर्मित चैम्बर से प्रतिदिन लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। व्यर्थ बहते पानी से आस-पास खेतो में बनाए गए एनिकट पानी से लबालब हो गए है।

परियोजना की अनदेखी: लाइफ लाइन से लाखों लीटर बहता नीर

परियोजना की अनदेखी: लाइफ लाइन से लाखों लीटर बहता नीर

परियोजना की अनदेखी: लाइफ लाइन से लाखों लीटर बहता नीर
स्कोर वॉल्व से व्यर्थ बहता पानी
टोडारायसिंह. बीसलपुर जलापूर्ति परियोजना की अनदेखी के बीच बीसलपुर-जयपुर जलापूर्ति पाइप लाइन से रेलवे स्टेशन के निकट स्कोर वॉल के निर्मित चैम्बर से प्रतिदिन लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। व्यर्थ बहते पानी से आस-पास खेतो में बनाए गए एनिकट पानी से लबालब हो गए है।

जहां एक ओर, बीसलपुर परियोजना विभाग भीषण गर्मी में मेंटिनेस के नाम पर पेयजलापूर्ति में कटौती कर रहा है। वहीं, अनदेखी के बीच बीसलपुर-जयपुर सर्विस रोड पर रेलवे स्टेशन से करीब एक किमी. दूर स्थित क्षतिग्रस्त स्कोर वॉल के चैम्बर से विगत कई माह से पानी व्यर्थ बह रहा है।
स्कोर वॉल्व से लगातार पानी रिसाव की मात्रा बढऩे से नजदीक खेतों बने एनिकट व फार्म पॉण्ड लबालब हो गए है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि गत 2019 में भी उक्त स्कोर वॉल्व से लगातार पानी के रिसाव बाद बीसलपुर परियोजना विभाग हरकत में आया था, जहां विभाग ने गत 11 जनवरी 2020 को 36 घण्टे का शटडाउन लेकर उक्त स्कोर वॉल्व पर मरम्मत कार्य कर लाइन को दूरस्त किया था।
जिसमें पाइप लाइन को खाली करने में दो दिन बीत गए थे, लेकिन तत्कालीन मेंटिनेंश कम्पनी एलएण्डटी के तहत किए गए मरम्मत कार्य में तकनीकी खामी के चलते उक्त वॉल्व से माइनर रिसाव रह गया था धीरे-धीरे फिर उसी वॉल्व से गत छह-सात माह से लगातार पानी बह रहा है।
एक तरफ भीषण गर्मी में कटौती की जा रही है। वहीं क्षतिग्रस्त स्कोर वॉल्व से प्रतिदिन लाखों गेलन लीटर पानी व्यर्थ बहने से क्षेत्रवासियों में नाराजगी है। स्थिति यह है कि वर्तमान में बीसलपुर जयपुर जलापूर्ति लाइन में 480 एमएलडी, बीसलपुर-दूदू वाया मालपुरा लाइन में 50 एमएलडी तथा बीसलपुर-झिराना वाया निवाई-चाकसू पाइप लाइन में प्रतिदिन 53 एमएलडी जलापूर्ति की जा रही है। वहीं चौबीस घण्टे में करीब 5 से 6 एमएलडी पानी व्यर्थ बह जाता है।

सर्दी में शटडाउन लेकर वॉल्व को दूरस्त करवाया जाएगा
उक्त स्कोर वॉल्व में पानी का रिसाव पूर्व में भी हुआ था, लेकिन भौगोलिक स्थिति के बीच उक्त स्थल नीचे होने से पानी का दबाव रहता है। उक्त स्थल कृषि एरिया में होने से पानी निकासी करना मुश्किल हो जाता है। गर्मी में शटडाउन लेना संभव नहीं है। फिर से सर्दी में शटडाउन लेकर वॉल्व को दूरस्त करवाया जाएगा।
– हरलाल, अधिशासी अभियंता बीसलपुर परियोजना विभाग जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो