बाजार में मांगी भीख, जयपुर के लिए किया पैदल मार्च, नही मागंी मांगे तो शुरु करेगें अनशन

बाजार में मांगी भीख, जयपुर के लिए किया पैदल मार्च, नही मागंी मांगे तो शुरु करेगें अनशन
टोंक के घंटाघरक्षेत्र में प्रेरकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते अतिथि।

Pawan Kumar Sharma | Updated: 27 May 2017, 07:59:00 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

टोंक. नियमितिकरण सहित अन्य मांगों को लेकर राजस्थान प्रेरक संघ के आह्वान पर शुक्रवार को जिले के प्रेरक जयपुर के लिए पैदल रवाना हो गए। सुबह भूतेश्वर महादेव मन्दिर परिसर में जिलेभर से आए प्रेरक एकत्र हुए। इसमें लोकजन शक्ति पार्टी के प्रदेश महासचिव अकबर खान व साक्षरता ब्लॉक समन्वयक नीलिमा आमेरा ने प्रेरकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।



 प्रेरकों ने बताया कि साक्षर भारत मिशन व महात्मा गांधी वाचनालय पुस्तकालय में कार्यरत प्रेरक गत 14 सालों से ग्राम पंचायतों में साक्षरता का कार्य करने के साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं के संचालन में लगे हैं। लेकिन सरकार प्रेरकों की समस्या को लेकर गंभीर नही है। 



इससे प्रेरकों को अल्प मानदेय में कार्य करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि 29 मई को जयपुर में करीब एक हजार से भी अधिक प्रेरक मुख्यमंत्री के समक्ष मांगों के निराकरण की गुहार लगाएंंगे। इसके बावजूद मांंगे नहीं मानने पर अनशन शुरू किया जाएगा। इससे पहले मुख्य बाजार में प्रेरक भीख मांगते हुए घंटाघर क्षेत्र पहुंचे।



 किदवाई पार्क में राज्य वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अबुबकर नकवी ने भी प्रेरकों से बात कर उनकी मांगे सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। पैदल रवाना होने वालों में यात्रा संयोजक तेजराज सिंह, प्रेरक संघ प्रदेशाध्यक्ष सुरजाराम जाट, सह संयोजक गणेश शर्मा, जिलाध्यक्ष सजना चौधरी आदि साथ थे।



दिलवाएं पहली किस्त

मालपुरा. गाडिय़ा लुहार परिवारों ने कांग्रेस सेवादल के शहर मुख्य संगठक रामलाल फौजी, भैरूंलाल पारोता, रमेश सैनी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर महाराणा प्रताप कॉलोनी में आवास बनाने के लिए प्रथम किस्त दिलाने की मांग की है।


रामअवतार, सरदार, लल्ली, नरसी, लाला, बद्री, प्रहलाद सहित कई लोगों की ओर से ज्ञापन में बताया कि गाडिय़ा लुहारों के परिवारों को विस्थापित करने के लिए ग्राम पंचायत राजपुरा की ओर से सदरपुरा रोड पर पट्टे जारी किए गए हैं। इसमें आवास निर्माण के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना में चयन भी किया गया, लेकिन ग्राम पंचायत की ओर से आज तक पहली किस्त जारी नहीं की गई।



 इससे उनको आज भी आसमान के तले जीवन-यापन करना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत की ओर से महाराणा प्रताप कॉलोनी में पानी, बिजली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उनको मुहैया नहीं करवाई गई है। 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned