scriptपल्स पोलियो अभियान: 1377 बूथ पर पिलाएंगे खुराक | Pulse polio campaign: to feed at 1377 booth | Patrika News

पल्स पोलियो अभियान: 1377 बूथ पर पिलाएंगे खुराक

locationटोंकPublished: Jan 17, 2020 01:29:02 pm

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

जिले में पल्स पोलियो अभियान का आगाज 19 जनवरी को होगा। इसमें जिले के 2 लाख 29 हजार 26 नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसमें नवजात से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

Pulse polio campaign

उनियारा. प्रशिक्षण प्राप्त करती स्वास्थ्य कर्मी एवं आशा सहयोगिनियां तथा सहायिकाएं।

टोंक. जिले में पल्स पोलियो अभियान का आगाज 19 जनवरी को होगा। इसमें जिले के 2 लाख 29 हजार 26 नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसमें नवजात से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।
read more : माहेश्वरी महिला मण्डल एवं टोंक विजयवर्गीय समाज ने जरूरतमंद लोगों को सामग्री वितरित की

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण जिले में 19 जनवरी को शुरू होगा जो 21 जनवरी तक चलेगा। पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन 19 जनवरी को जिले में 1377 बूथों पर बच्चों को खुराक पिलाई जाएगी।
read more : बजरी से भरी पांच ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जब्त, दो कारों सहित पुलिस की रैकी कर रहे दस जनों को भी किया गिरफ्तार

इसके बाद 21 जनवरी तक विभाग की ओर से गठित मोबाइल टीम घर-घर जाकर खुराक से वंचित नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के पर्यवेक्षण के लिए 199 सुपरवाइजर लगाए गए हैं।
read more : मौसम ने खाया पलटा, शीतलहर से छूटी धूजणी, छाया कोहरा
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी गोपाल जांगिड़ ने बताया कि पोलियो मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 19 जनवरी से पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। जिले में 1377 बूथ स्थापित किए जाएंगे, 27 ट्रांजिट टीम व 11 मोबाइल टीम का गठन किया गया है। इसके लिए 3743 कर्मचारी लगाए गए हैं।

28 हजार से ज्यादा गटकेंगे खुराक
उनियारा. उपखण्ड क्षेत्र में 19 जनवरी को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो महाभियान के तहत 5 वर्ष तक बच्चों 28 हजार से अधिक बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों एवं आशा सहयोगनियों को प्रशिक्षण दिया गया।
ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रविन्द्र खींची ने बताया कि 19 जनवरी को आयोजित होने वाले महाभियान में कुल 28 हजार 6 36 बच्चों में ग्रामीण क्षेत्र के 25 हजार 790 व शहरी क्षेत्र के 2 हजार 8 46 बच्चे शामिल है। उपखण्ड क्षेत्र के सभी चिकित्सालयों के अतिरिक्त 45 उपकेन्द्रों एवं 153 बूथों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए 200 स्थाई टीम बनाई गई है।

प्रशिक्षण नोडल अधिकारी डॉ. नरसी मीणा की देखरेख में वरिष्ठ एएनएम बबीता वर्मा, छप्पनलाल, मेल नर्स पूरणमल साहू ने दिया। प्रशिक्षण में उपखण्ड क्षेत्र में नियुक्त एएनएम, आशा सहयोगिनियां, सहायिकाएं तथा वैक्सीनेटर आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो