बीसलपुर देवली-टोडारायसिंह मार्ग का आवागमन बंद, जान जोखिम में डाल बनास कर रहे पार

बीसलपुर बांध सहित करीबी पहाड़ी क्षेत्र में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते बांध के डाउन स्ट्रीम में बने पवित्र दह में पानी की आवक होने से दह किनारे बनास नदी में बना देवली-टोडारायसिंह मार्ग बाधित हो गया है।

By: pawan sharma

Published: 03 Aug 2021, 07:52 AM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध सहित करीबी पहाड़ी क्षेत्र में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते बांध के डाउन स्ट्रीम में बने पवित्र दह में पानी की आवक होने से दह किनारे बनास नदी में बना देवली-टोडारायसिंह मार्ग बाधित हो गया है।

देवली से टोडारायसिंह व टोडारायसिंह से देवली की ओर आने जाने वाला बनास मार्ग बंद होने से वाहन चालकों सहित पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसको लेकर बनास मार्ग से वाहन की निकासी नहीं होने के कारण सोमवार को बांध के गेट संख्या दो की तरफ वाहनों की कतार लगने दो घण्टे तक जाम लगा रहा, बाद में टोडारायङ्क्षसह व बीसलपुर पुलिस चौकी के सिपाहियों की ओर से जाम खुलवाया गया।

ग्रामीणों नेबताया कि बीसलपुर बांध की मुख्य दीवार पर बने मार्ग पर बांध परियोजना की ओर से आवागमन बंद रहता है, जिससे पर्यटकों व देवली से टोडा, मालपुरा व डिग्गी की ओर जाने वाले व टोडारायसिंह से देवली,भीलवाड़ा, कोटा की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को बीसलपुर में बनास मार्ग में बने ग्रेवल सडक़ मार्ग का पार कर गुजरना पड़ता है।

पवित्र दह में पानी की आवक होने से बनास नदी का ग्रेवल सडक़ मार्ग इन दिनों जलमग्न हो गया है। ऐसे में बीसलपुर में दोनों तरफ का आवागमन बंद हो चुका है, जिससे यात्रियों को टोडारायसिंह से बोटून्दा राजमहल होते हुए देवली की तरफ या फिर छान होते हुए दर्जनों किमी की अतिरिक्त दूरी तय कर देवली की तरफ आना जाना पड़ रहा है। कई वाहन चालक दह किनारे पानी मेें डूबे मार्ग में जान जोखिम में डालकर वाहन निकाल रहे है। जहां वाहन चालकों की जरा सी चूक वाहन सहित गहरे पानी में गिरकर बड़े हादसे को अंजाम दे सकते है।

बांध पर आकर भटकते हैं पर्यटक

बीसलपुर बांध स्थल अजमेर संम्भाग का सबसे बढ़ा बांध होने के बाद भी प्रशासन की ओर से बीसलपुर बांध के गेट संख्या एक से दो की तरफ आने जाने व देवली व टोडारायसिंह उपखण्ड को आपस में जोडऩें के लिए बनास नदी में पुलिया निर्माण की अब तक सुध नहीं ली है।

बीसलपुर में देवली से टोडारायसिंह को सडक़ मार्ग से जोडऩे के लिए सिर्फ यहीं एक मार्ग स्थित है, जो बारिश के दौरान बंद हो जाता है। वहीं बांध के गेट संख्या एक से दो की ओर आने जाने के लिए भी आम लोगों के लिए यही एक रास्ता है। जो बांध से बनास में पानी की निकासी के दौरान या फिर बनास में बारिश का पानी आने के बाद हर वर्ष कई दिनों तक बंद हो जाता है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned