scriptचतुर्भुज तालाब : नगर परिषद की 6 करोड़ की निविदा पर बजट का रोड़ा | Quadrilateral lake: Budget barrier on the tender of 6 crore city counc | Patrika News

चतुर्भुज तालाब : नगर परिषद की 6 करोड़ की निविदा पर बजट का रोड़ा

locationटोंकPublished: Jul 01, 2019 10:37:00 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

चतुर्भुज तालाब के सौन्दर्यकरण के लिए नगर परिषद ने 6 करोड़ रुपए की निविदा तो बना ली, लेकिन इसे मूर्त रूप देने में बजट रोड़ा बना हुआ है।

Tourist destination

टोंक चतुर्भुज तालाब के चारों ओर चारदीवारी समेत सीसी रोड आदि विकास कार्य के लिए योजना बनाई गई है।

टोंक. शहर के प्राचीन व आस्था से जुड़े चतुर्भुज तालाब के सौन्दर्यकरण Beautification के लिए नगर परिषद City Council ने 6 करोड़ रुपए की निविदा तो बना ली, लेकिन इसे मूर्त रूप देने में बजट रोड़ा Budget constraint बना हुआ है।
ऐसे में ये निविदा कई महीनों से फाइलों में अटकी हुई है। अब सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने आस्था से जुड़े इस तालाब के विकास पर योजना बनाने की तैयारी की है।

read more :सडक़ दुर्घटना में परिचालक सहित आधा दर्जन से अधिक की मौत, आगरा-कन्नौज के बीच हुआ बस हादसा
ये योजना लागू हुईतो शहर के लोगों को चतुर्भुज तालाब भरा हुआ नजर आएगा। इसके लिए उन्होंने तथा नगर परिषद City Council सभापति लक्ष्मी जैन ने निरीक्षण भी किया। सांसद ने कहा कि चतुर्भुज तालाब प्राचीन होने के साथ कई वर्गों की आस्था से जुड़ा है।
यहां होली पर कई समाजों Many societies की छांट भराई की रस्म, डोळ यात्रा, गणेश विसर्जन, तीज समेत कई पर्वों पर आयोजन होते हैं। इसके अलावा कईसमाजों के यहां घाट बने हुए हैं। तालाब के बीच प्रतिमा शूरवीरों की याद दिलाती है।
read more : खेत पर मोटर स्टार्ट करने गए युवक की कुएं में गिरने मौत

ऐसे में सूखे तालाब से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद City Council ने इसके सौन्दर्यकरण Beautification के लिए 6 करोड़ की निविदा तैयार की है, लेकिन बजट के अभाव में कार्यशुरू नहीं हो रहा है। ऐसे में कोशिश की जा रही है कि बजट का समाधान Solution for budget कर इसमें अन्य कार्यभी किए जाए।
read more : बाल विवाह : बालिकाओं ने सुनाई संघर्ष की दास्तां
आवक पर ध्यान
सांसद ने बताया कि तालाब में पानी की आवक भी कम हो गईहै। इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों Related officials को निर्देश दिए कि वे तालाब का खुदाईकर पानी की निकास में बाधा वाले इलाके को खुलासा करे।
ताकि तालाब में पानी की आवक हो सके। इसके अलावा यहां बोरवैल Borewell करने की भी तैयारी की जा रही है। ताकि बरसात कम होने पर भी तालाब का पानी pond water कम नहीं हो।
read more : गैरेज वाले ने आईडीए जमीन पर कब्जा कर लिया

सांसद ने तालाब के कैचमेंट इलाके में किए गए अतिक्रमण encroachment पर चिंता जताई। इधर, सभापति ने बताया कि चतुर्भुज तालाब के चारों ओर चारदीवारी समेत सीसी रोड आदि विकास कार्य के लिए योजना बनाई गई है। ये पूरी होने पर तालाब पर्यटन स्थली tourist destination बन जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो