scriptबजट चर्चा: बंद हुई रेल परियोजना फिर हो चालू, रोजगार के लिए लगे स्थापित हो बड़ी औद्योगिक इकाई | Rail project closed again | Patrika News

बजट चर्चा: बंद हुई रेल परियोजना फिर हो चालू, रोजगार के लिए लगे स्थापित हो बड़ी औद्योगिक इकाई

locationटोंकPublished: Jan 18, 2020 08:02:05 pm

Submitted by:

pawan sharma

राज्य सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले बजट से जिले के लोग विकास की आस लगाए बैठे हैं। जिला मुख्यालय होने के बावजूद पिछड़ते औद्योगिक क्षेत्र समेत अन्य परियोजनाओं को लागू करने के लिए लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं।

बजट चर्चा: बंद हुई रेल परियोजना फिर हो चालू, रोजगार के लिए लगे स्थापित हो बड़ी औद्योगिक इकाई

बजट चर्चा: बंद हुई रेल परियोजना फिर हो चालू, रोजगार के लिए लगे स्थापित हो बड़ी औद्योगिक इकाई

टोंक. राज्य सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले बजट से जिले के लोग विकास की आस लगाए बैठे हैं। जिला मुख्यालय होने के बावजूद पिछड़ते औद्योगिक क्षेत्र समेत अन्य परियोजनाओं को लागू करने के लिए लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं। टोंक के लिए बंद हुई रेल परियोजना को फिर से लागू करने, औद्योगिक क्षेत्र का बढ़ावा, बड़ी परियोजना, बीसलपुर बांध के पानी की आपूर्ति दोनों समय, शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय समेत अन्य की लोग उम्मीद लगाए हैं कि वे इस बजट में मिलेंगी।
रेल को मिले मंजूरी
टोंक के पिछडऩे का कारण रेल नहीं होना भी है। ऐसे में उम्मीद है कि राज्य सरकार टोंक के लिए अटकी हुईरेल की मांग पूरी करेगी। टोंक में रेल होने के बाद विकास के कईआयाम स्थापित होंगे। फिलहाल सडक़ परिवहन सुविधा ही टोंक के लिए है। ये उद्योग के लिए नाकाफी है। इससे बेरोजगारी भी दूरी होगी। वहीं शहर का विकास होगा।
– दिनेश चौरासिया, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष टोंक
टोल से मिले मुक्ति
राज्य सरकार को चाहिए कि वे राज्य व राष्ट्रीय टोल को वाहनों के मुक्त कर दे। पहले अव्यवसायी वाहनों पर टोल की छूट थी, लेकिन इसे फिर से लागू कर दिया गया। इससे लोगों को आर्थिक नुकसान तब होता हैजब वह प्रति दिन टोल पार करता है। ऐसे में टोल फ्री होना चाहिए।
– विष्णु गुप्ता, व्यापारी
दवा पर मिले टैक्स में छूट
राज्य सरकार को बजट में मरीजों का भी ख्याल रखना होगा। हालांकि सरकारी अस्पतालों में दवा फ्री है, लेकिन बाजार से भी कई बार दवा लेनी पड़ती है। ऐसे में सरकार को दवा पर विशेष छूट देनी चाहिए।
– मोहन आहुजा, दवा विक्रेता

आवागम में मिले सुविधा
टोंक जिला मुख्यालय पर पीपलू, मालपुरा व पीपलू उपखण्ड के कई गांवों के लोग गहलोत मार्ग पर होते हुए बनास नदी से आते हैं, लेकिन ये मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। ऐसे में इस मार्ग पर बनास नदी में पुल बनाया जाना चाहिए। इस मार्ग से शहर के व्यापार पर काफी फर्क पड़ता है।
– निहालचंद जैन, व्यापारी

बड़ी परियोजना आए
राज्य सरकार को चाहिए कि वह टोंक के लिए काई बड़ी परियोजना लागू करे। इसमें कृषि, उद्योग समेत कोईभी हो सकती है। बड़ी परियोजना से जहां रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। वहीं विकास भी निश्चित रूप से होगा।
– आहमद मियां, दुकानदार
विश्वविद्यालय बने
जिला मुख्यालय टोंक में निजी तथा सरकारी विश्वविद्यालय नहीं है। ऐसे में उच्च शिक्षा के कईसंकाय टोंक के विद्यार्थियों को नहीं मिलते हैं। मजबूरन उन्हें टोंक से बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में टोंक में विश्वविद्यालय की जररूत है।
– अक्षय अग्रवाल युवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो