आज खुलेगा पिटारा, राज्य बजट से लोगों व बेरोजगारों को कई उम्मीदें

आज खुलेगा पिटारा, राज्य बजट से लोगों व बेरोजगारों को कई उम्मीदें

Pawan Kumar Sharma | Updated: 10 Jul 2019, 10:10:35 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Rajasthan Budget 2019 टोंक. वर्तमान राज्य सरकार के पेश होने वाले बजट से जिले के लोगों की उम्मीदें जुड़ी हुई है। लोगों का आस है कि बजट में जहां महंगाई से राहत दिए जाने की बात होगी, वहीं लोगों को उच्च शिक्षण संस्थान खोले जाने की भी आस है।

टोंक. वर्तमान राज्य सरकार (Rajasthan Government) के पेश होने वाले बजट ( State budget 2019 ) से जिले के लोगों की उम्मीदें जुड़ी हुई है। लोगों का आस है कि बजट में जहां महंगाई से राहत दिए जाने की बात होगी, वहीं लोगों को उच्च शिक्षण संस्थान खोले जाने की भी आस है। बजट में ग्रामीणों क्षेत्र में सडक़ों एवं गहलोद रपट पर बजट आवंटित किए जाने पर करीब पांच दर्जन गांवों को राहत मिलने की संभावना है।

 

read more: राज्य बजट से जिले को है उम्मीदें, टोंक विधायक सचिन पायलट के उपमुख्यमंत्री होने से लोगों की बढ़ी अपेक्षाएं

 

वहीं राजमार्ग पर ट्रोमा अस्पताल के लिए भूमि आवंटित होने के बाद इसकी स्वीकृति दिए जाने की भी संभावना बनी हुई है। इसके अलावा जिले में पर्यटन की प्रचुर अवसर होने एवं जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच टोंक होने से पर्यटन हब बनाए जाने की आवश्यकता है।

 

 

read more:CM गहलोत के साथ फोटो सेशन में एकमात्र महिला IAS अफसर, बजट बनाने में है बड़ा रोल, जानिये कौन हैं ये

 

इसके अलावा जिला राजधानी के पास होने के कारण यहां उद्योगों व उच्च शिक्षण संस्थान खोले जाने पर बेरोजगारों को सुविधा होगी, वहीं विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए जयपुर व कोटा की ओर रुख भी नहीं करना पड़ेगा।

 

चिकित्सा के क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ाने पर मरीजों को स्थानीय स्तर पर राहत मिल सकेगी। यहां की खेल प्रतिभाओं ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है। ऐसे में खेल एकेडमी या स्टेडियम में सुविधाएं जुटाए जाने की भी राज्य बजट में लोगों का आस है।

 

read more: खुशखबरी : राजस्थान में आसान हुआ उद्योग लगाना, 3 साल तक नहीं लेनी होगी मंजूरी


जिले के विकास में मील का पत्थर मानी जाने वाले रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट में लोगों को नि:शुल्क भूमि व बजट आवंटित होने की भी आस है। रेल प्रोजेक्ट में अब तक अजमेर से सवाई माधोपुर वाया नसीराबाद-टोंक तक के लिए सर्वे कार्य पूरा हो चुका है।


बजट में मुख्य रूप से महिलाओं को महंगाई कम किए जाने व महिला सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाने की उम्मीद है। महिलाओं का कहना है कि केन्द्र से बजट से पेट्रोल-डीजल के भाव बढऩे से महंगाई बढ़ेगी। राज्य सरकार इन पर लगने वाले कर कम कर राहत प्रदान करे। वहीं महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अत्याचार पर ठोस कार्रवाई के लिए भी पहल करे।

 

read more: राजस्थान के किसान हसन खां को मिली सरकार की सौगात, नहीं रहा ख़ुशी का ठिकाना जब माफ हुए ऋण के 5 लाख

 

युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिले
राज्य सरकार को ऐसा बजट पेश करना चाहिए, जिससे कि प्रदेश के सभी वर्गों को समान लाभ मिले व अवसर मिले। खासकर किसानों, व्यापारियों, मध्यम वर्ग, बेरोजगारों के लिए हितकारी योजनाएं बनाई जानी चाहिए। नई नौकरियां व उद्योगों के विकास की नीति बजट में जरुर शामिल होनी चाहिए। इससे प्रदेश का संतुलित विकास होगा।
सत्यनारायण धाकड़, पूर्व अध्यक्ष अभिभाषक संघ, देवली।

 

 

read more:महोदय! भीषण जल संकट से जूझ रहा है राजस्थान, सदन में रोज उठाएं सवाल...

 

बेरोजगारों को मिले प्राथमिकता-
बजट में सर्वाधिक फोकस रोजगार संसाधन पर करना चाहिए। प्रदेश में सभी विभागों में रिक्त पद चल रहे है, जिससे कामकाज बाधित होना स्वाभाविक है। यदि इन विभागों की भर्तियां निकाली जाएं तो, बेरोजगारों को मौका मिलेगा। साथ ही स्वालम्बन के रोजगार भी सृजित करने चाहिए।
मोहम्मद इदरिश, महाविद्यालय संचालक, देवली।


मूलभूल सुविधाओं का विस्तार हो-
बजट में सर्वाधिक ख्याल सामान्य लोगों की मूलभूत सुविधाओं का रखा जाए। बजट में व्यापारी को नए व्यापार संचालन के लिए सुगम, आसान व्यवस्था मिले, युवाओं के लिए नौकरी की राह खुले, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले तथा सरकार व इनके जनप्रतिनिधियों द्वारा की गई घोषणाओं पर अमल होना चाहिए, ताकि आमजन को लाभ मिले।
अंकित डाबर, स्कूल संचालक।

 

ईंधन के दामों में कमी लाए-
प्रदेश सरकार को अपने बजट में पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के प्रयास करने चाहिए। दोनों ईंधन ऐसे है, जिससे कि महंगाई पर असर पड़ता है। साथ ही हर वर्ष बेरोजगार हो रहे युवाओं को नौकरी के पर्याप्त अवसर मिले, ऐसा प्रदेश की सरकार को बजट लाना चाहिए। बेरोजगारी का दंश समूचा प्रदेश वर्षो से भुगत रहा है।

read more: कोई आमजन का बता रहा है बजट, तो किसी की नजर में नहीं है खास

 

tonk news in hindi , Tonk Hindi News

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned