script

#rajasthankaran -जहां थे सरताज, वहां लोग सुविधाओं को मोहताज, गुम हो गए विकास के दावे

locationटोंकPublished: Sep 20, 2018 07:58:09 am

Submitted by:

pawan sharma

पत्रिका टीम पहुंची उन बूथों पर जहां 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी सबसे ज्यादा वोट लेकर आए थे।बूथ के तहत आने वाले मतदाताओं से विकास के मुद्दे पर बात की तो सामने आया कि समस्याएं अब भी वही की वही हैं। पढ़े एक रिपोर्ट-
 
 

rajasthan-ka-ran-vidhan-sabha-election-2018

चांदसेन गांव का बाजार। यहां सडक़ें क्षतिग्रस्त है। यह वही क्षेत्र है, जहां से बूथ नम्बर-145 पर कांग्रेस प्रत्याशी को विधानसभा क्षेत्र में किसी भी बूथ से सर्वाधिक वोट मिले थे।


विधानसभा क्षेत्र- मालपुरा

बूथ नम्बर-145
मतदान केन्द्र: पंचायत भवन चांदसेन
कुल वोट -कांग्रेस को मिले 639 मत, 2013 में मतदान

चांदसेन गौरव पथ के लिए तरसा
चांदसेन गांव का बाजार। यहां सडक़ें क्षतिग्रस्त है। यह वही क्षेत्र है, जहां से बूथ नम्बर-145 पर कांग्रेस प्रत्याशी को विधानसभा क्षेत्र में किसी भी बूथ से सर्वाधिक वोट मिले थे।
क्षेत्र का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा पांच साल पहले भी यही था और आज भी यही बकरार है। गांव के कन्हैयालाल सैनी ने बताया कि चांदसेन से बीते पांच वर्ष में आज तक बस स्टैण्ड तक कोई परिवहन सुविधा संचालित नहीं है। बस स्टैण्ड के हालात भी दयनीय बने हुए हैं।
कन्हैयालाल सैनी ने बताया कि गांव में पशु चिकित्सालय स्वीकृत हंै, लेकिन बजट नहीं मिलने से भवन का निर्माण नहीं हुआ तथा पशु चिकित्सक का पद भी तीन साल है। राउमाविद्यालय में अंग्रेजी सहित अन्य दो विषयों के व्याख्याताओं के पद भी तीन साल से रिक्त है।
गोविन्द शर्मा ने बताया कि उपखण्ड की सभी ग्राम पंचायतों में राज्य सरकार की ओर से गौरव पथ का निर्माण कराया गया, लेकिन चांदसेन के ग्रामीणों को आज भी गौरव पथ बनने का इंतजार है।
सरपंच हेमलता सैनी ने बताया कि चांदसेन ग्राम पंचायत की प्रमुख पहचान पशु मेले से बनी हुई थी लेकिन सरकार की ओर से गोवंश सहित बैलों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध लगाने से मेले का अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है।
rajasthan-ka-ran-vidhan-sabha-election-2018
बूथ नम्बर-229

मतदान केन्द्र: राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, सीतारामपुरा
कुल वोट – भाजपा को मिले 883 मत, 2013 में मतदान

बेमानी हुई विकास की बात

सीताराम गांव का मुख्य बाजार, पूरे गांव में सीसी रोड, लेकिन पानी निकासी के लिए नाली का अभाव, सडक़ निकारे पानी का निकास नहीं होने से गड्ढो में भरा पानी, गांव के प्रवेश द्वार पर निर्मित रपटे पर भरा पानी।
यह वहीं क्षेत्र है, जहां से बूथ नम्बर पर मौजूदा विधायक कन्हैयालाल चौधरी को विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक वोट मिले थे। लक्ष्मीपुरा धाकड़ान पंचायत के सीताराम गांव में मीणा व गुर्जर बाहुल्य है।

गांव के मानसिंह मीणा का कहना है कि पूरे गांव में सीसी रोडों का निर्माण भी हुआ है, लेकिन निकासी नालियों का निर्माण नहीं होने से सडक़ किनारे गड्ढों में तथा गांव के प्रवेश द्वार पर तकनीकि खामी के बीच निर्माण कराए गए रपटे व नाली निर्माण के अभाव में बरसात का पानी भरा रहता है।
दुर्गालाल का कहना है कि गांव में संचालित राउप्रावि के खेल मैदान के चारदीवारी निर्माण नहीं होने से उक्त भूमि पर अतिक्रमण कर लिया है। टीनशेड नहीं होने से गांव से करीब डेढ़ किमी. दूर स्थित उक्त स्थल को श्मशान भूमि में प्रयुक्त किया जा रहा है।
मृत पशुओं को डालने के लिए भी स्थान चिन्हित नहीं होने से सडक़ किनारे डाल दिया जाता है। ग्रामीण गोपाल मीणा का कहना है कि बीसलपुर ग्रामीण पेयजल योजना में तीन सार्वजनिक नल लगाए गए लेकिन एक में पर्याप्त प्रेशर से पानी नहीं आने से पीने के पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो