#AmritamJalam : अमृत बचाने में जुटे ग्रामीण, नाडी की खुदाई कर जल बचाने का लिया संकल्प

कुदाली, फावड़ा, तगारी लेकर पहुंचे ग्रामीणों ने नाडी में श्रमदान कर खुदाई की।

 

By: pawan sharma

Published: 15 May 2018, 02:48 PM IST

 

-अमृतं जलम् अभियान
-श्रमदान का महत्व समझाया

देवली. राजस्थान पत्रिका की पहल पर सोमवार को सिरोही गांव में अमृतं जलम् अभियान की शुरुआत हुई। इस मौके पर ग्रामीणों ने नाडी की खुदाई कर जल बचाने का संकल्प लिया। इससे पहले सुबह 10 बजे दो दर्जन से अधिक ग्रामीण विनोद माहुर, रामदेव धाकड़, बजरंग धाकड़ की अगुवाई में गांव स्थित नाडी पर पहुंचे।


जहां अगुवाई कर रहे ग्रामीणों ने कहा कि पत्रिका की पहल एक सजग प्रहरी की योजना है। इस योजना से जहां तालाब, नाडी व बावडिय़ों की सफाई होगी। साथ ही अभियान के तहत खुदाई करने से इनमें वर्षा का पानी अधिक संरक्षित होगा। इससे कि ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। इस दौरान कुदाली, फावड़ा, तगारी लेकर पहुंचे ग्रामीणों ने नाडी में श्रमदान कर खुदाई की।

 

अभियान में ग्रामीण महिलाएं भी पीछे नहीं रही। उन्होंने भी कंधे से कंधा मिलाकर श्रमदान किया। ग्रामीणों ने पत्रिका के उक्त अभियान की प्रशंसा करते हुए अन्य को भी सहयोग करने की बात कही। अभियान में वार्ड पंच लाडदेवी खटीक, गोपाल, किशन खटीक, गोवर्धन मेवाड़ा, रामराज माली, शिवपाल, सुखलाल, किशन जांगिड़, सांवरा, पूरणमल आदि ने सहयोग किया।

 

श्रमदान का महत्व समझाया

बंथली. गैरोली के पालेश्वर महादेव स्थित सरोवर पर राजस्थान पत्रिका के ‘अमृतं जलम्’ अभियान के तहत सोमवार को कांग्रेस प्रदेश सचिव कुलदीपसिंह राजावत, सरपंच प्रियदर्शिनी सोलंकी समेत युवाओं ने श्रमदान किया। राजावत ने कहा श्रमदान से बड़ा पुनित कार्य नहीं है।

 

पत्रिका का ‘अमृतं जलम्’ अभियान प्रदेश व देश के लोगों में जागरूकता लाएगा। सरपंच सोलंकी ने युवाओं को पत्रिका का साथ देकर अभियान को सफल बनाने को प्रेरित किया। भाजयुमो के विरेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि दर्जनों युवक सुबह गेती, फावड़ा व तगारियां लेकर सरोवर पर पहुंच श्रमदान किया।

 

इस मौके पर शिवराजसिंह सोलंकी, उचित मूल्य दुकान संघ अध्यक्ष रामलाल गुर्जर, भाजपा के शिवजीलाल धाकड़, नन्दकिशोर जांगिड़, सियाराम प्रजापत, मथुरालाल विजय, विरेन्द्रसिंह सोलंकी आदि मौजूद थे।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned