script

राजस्थान पहुंची पाकिस्तान के ननकाना साहिब से आई नगर कीर्तंन यात्रा, देवली में भव्य स्वागत के बाद पुष्कर के लिए हुई रवाना

locationटोंकPublished: Sep 29, 2019 05:03:18 pm

Submitted by:

pawan sharma

Journey from Pakistan reached Rajasthan: पाकिस्तान के ननकाना साहिब से आई नगर कीर्तंन यात्रा का स्वागत देवली में स्वागत किया गया।

राजस्थान पहुंची पाकिस्तान के ननकाना साहिब से आई नगर कीर्तंन यात्रा, देवली में भव्य स्वागत के बाद पुष्कर के लिए हुई रवाना

राजस्थान पहुंची पाकिस्तान के ननकाना साहिब से आई नगर कीर्तंन यात्रा, देवली में भव्य स्वागत के बाद पुष्कर के लिए हुई रवाना

देवली. सिख धर्म के प्रथम गुरु नानकदेव के 550 वें सालाना जन्मोत्सव के तहत पाकिस्तान के ननकाना साहिब से आई नगर कीर्तंन यात्रा के शनिवार को देवली पहुंचने पर स्वागत किया गया। गुरुद्वारा कमेटी प्रवक्ता गोविन्द सिंह ने बताया कि गुरु ग्रंथ साहिब की अगुवाई में पाकिस्तान से आई कीर्तंन यात्रा देश के कई प्रदेशों से गुजरकर देवली पहुंची। इससे पहले नगर कीर्तंन यात्रा उदयपुर, चित्तौडगढ़़, बंूदी व कोटा होते हुए देवली पहुंची है।
जहां शहर के कोटा रोड स्थित कानगढ़ पैलेस में यात्रा का स्वागत किया गया। स्वागत के दौरान श्रद्धालुओं ने गुरु गं्रथ साहिब, पंज प्यारे व यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की। कीर्तंन यात्रा में दुपाहिया व चौपाहिया वाहनों का काफिला शामिल था। वहीं स्वागत के बाद श्रद्धालुओं को अल्पाहार दिया।
इस दौरान जो बोले सो निहाल सत् श्री अकाल के जयकारें गंूज उठे। यहां गुरुद्वारा कमेटी प्रधान परमजीत सिंह, भगवान सेठी, डॉ. गुरमीत सेठी, अमरदास बिलोची, ग्रंथी सुरजीत सिंह, सुभाष मनचंदा, मनजीत सिंह काका, मोहन सिंह, प्रीतपाल सिंह, सुन्दरदास, आत्मराम खत्री सहित पंजाबी, सिख, बिलोची व सिंधी समाज के दर्जनों लोग मौजूद थे। अल्पहार के बाद यात्रा केकड़ी के लिए रवाना हो गई, जो आगामी दिनों मेें अमृतसर जाएगी।

शनि अमावस्या पर महामण्डल विधान आयोजित
बनेठा. क्षेत्र के संूथड़ा के समीप जैन सुखोदय अतिशेय क्षेत्र पर शनि अमावस्या पर कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। अतिशय क्षेत्र समिति के सहमंत्री मनोज जैन ने बताया कि इस अवसर पर दीपक कुमार शास्त्री के सान्निध्य में मुनि सुव्रतनाथ महामण्डल विधान का आयोजन किया गया।
समाज के इन्द्र-इन्द्राणियों सहित रतनलाल जैन, बिरधीचन्द जैन, अजय गोधा, गजानन्द बडज़ात्या, संत कुमार जैन, कजोड़मल, पवन जैन सर्राफ, दीपक कुमार, बसंत जैन हेमचन्द जैन, कमल एडवोकेट, मनोज पाटोदी, राजकुमार काला, राजेन्द्र पाटोदी सहित श्रावकों ने मण्डल विधान में अघ्र्य अर्पित किए।
मुनि सव्र्रतनाथ की प्रतिमा पर विश्व शांति के लिए शांतिधारा की गई। इस दौरान भजन संध्या के आयोजन में भजनों की प्रस्तुतियां समाज के लोगों द्वारा की गई। इस अवसर पर अलीगढ़, बनेठा, उनियारा, नैनवां, पलाई, टोंक, जयपुर, सवाई माधोपुर सहित आस-पास के गांवों से आए जैन श्रावकों ने मुनि सुव्रतनाथ के दर्शन कर महाआरती में हिस्सा लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो