scriptभाईयों की कलाइयों पर सजाई राखिंया, तो उपहार पाकर खिले बहनों के चेहरें | Rakhi dam sisters take brother's promise of defense | Patrika News

भाईयों की कलाइयों पर सजाई राखिंया, तो उपहार पाकर खिले बहनों के चेहरें

locationटोंकPublished: Aug 27, 2018 08:38:03 am

Submitted by:

pawan sharma

भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबन्धन का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दौरान बहनों से भाई के राखी बांधी तथा रक्षा करने का वचन लिया।
 

rakshaabandhan

बहनों ने भाईयों के तिलक कर मुंह मीठा कराया तथा राखी बांधी।

टोंक. रक्षाबंधन के पर्व पर रविवार को बाजारों में भीड़ रही। बहनों ने दुकानों से मन माफिक राखियां खरीदी। भाईयों ने भी बहनों को उचित उपहार दिए। इधर, रोडवेज बस में महिलाओं की नि:शुल्क यात्रा होने पर अधिकतर महिलाओं की भीड़ रही।
भाईयों की कलाइयों पर बांधी राखी
देवली. शहर व ग्रामीण क्षेत्र में रक्षाबंधन का त्योहार रविवार को मनाया गया। भाईयों ने भी बहनों को उनके मान व सुरक्षा का वचन दिया। इससे पहले सुबह गृहणियों ने मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार की पूजा की। सुबह 9 बजे बाद से घरों में राखियां बांधी गई।
बहनों ने भाईयों के तिलक कर मुंह मीठा कराया तथा राखी बांधी। इसके अलावा लोगों ने अपने मित्रों के भी राखी बांधकर शुभकामनाएं दी। उधर, रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा के चलते भीड़ रही। हांलाकि शनिवार को भी रोडवेज व निजी बसों में यात्रियों का भार रहा।
रक्षा करने का वचन लिया

उनियारा. कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में रविवार को भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबन्धन का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दौरान बहनों से भाई के राखी बांधी तथा रक्षा करने का वचन लिया। भाईयों ने उपहार एवं नकदी भेंट की। इधर, रक्षाबन्धन पर महिलाओं के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा के चलते बस स्टैण्ड पर महिलाओं की भीड़ नजर आई।
तिलक वंदन कर कलाई के राखी बांधी
टोडारायसिंह. कस्बे समेत ग्रामीण क्षेत्र में रविवार को रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों के तिलक वंदन कर कलाई के राखी बांधी तथा मुंह मीठा करा दीर्घायु व सुरक्षा की कामना की। इधर, भाइयों ने बहनों को उपहार भेंट किया। इसी प्रकार मोर, कूकड़़, बावड़ी, हमीरपुर, खरेड़ा, बासेड़ा, भासू, दतोब, संवारिया, उनियाराखुर्द, बोटून्दा आदि मौजूद थे।
अनुष्ठान कर रक्षा सूत्र बांधे
पलाई (उनियारा). रक्षाबन्धन का त्योहार में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। पण्डित बालकृष्ण षर्मा ने बताया कि बहनों ने भाइयों की कलाई पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त के बीच रक्षाबन्धन का अनुष्ठान कर रक्षा सूत्र बांधे।।
शगुन के रूप में उपहार भेंट किए

अलीगढ़. कस्बे सहित तहसील में रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। रक्षाबंधन पर्व बहनों ने भाईयों के तिलक लगाकर कलाई पर राखी बांधकर मुंह मीठा कराया तथा उनके दीर्घायु की कामना की गई। भाइयों ने शगुन के रूप में उपहार भेंट किए। रक्षाबंधन त्योहार को लेकर रोडवेज डिपो की बसों का संचालन गड़बड़ाने से कई घण्टों तक यात्री बसों का इंतजार करते नजर आए।
बसों में उमड़ी भीड़
निवाई. उपखण्ड सहित शहर में रविवार को रक्षा बंधन पर्व मनाया गया। इस दौरान बाजार में राखी एवं मिठाइयों की जमकर खरीदारी हुई। परिवहन निगम की बसों, ट्रेनों एवं निजी वाहनों में भीड़ रही। इस दौरान चालकों ने सवारियों को वाहनों की छत पर बिठाकर जोखिम भरी यात्रा करा रहे थे। इसी प्रकार वनस्थली विद्यापीठ की छात्राएंं भी रक्षा बंधन पर्व पर भाइयों के राखी बांधने के लिए छुट्टी पर रही।

बंथली. राखी का पर्व क्षेत्र में मनाया गया। बहनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बाधंकर रक्षा का वचन लिया। भाईयों ने उन्हें आशीर्वाद के रूप में तोहफा दिया। क्षेत्र के घाड़, बंथली, देवड़ावास, भरनी, सरोली, जूनिया, धुवांकला, चंदवाड़, आवां, कनवाड़ा, बडा़ेली सहित अन्य कस्बों-गावों में राखी का पर्व मनाया।
मंदिरों में पूजन कर रक्षा-सूत्र चढ़ायाा
लाम्बाहरिसिंह. बहन-भाई के स्नेह व प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। ग्रामीणों ने मंदिरों में पूजन कर रक्षा-सूत्र चढ़ायाा। रोडवेज बसों में यात्री भार अधिक होने से यात्रियों को जान जोखिम में डाल बसों की छतों पर यात्रा करने पर मजबूर होना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो