निवाई मण्डी में 40 हजार सरसों बोरियों की हुई बम्पर आवक

कृषि उपज मंडी में बुधवार को सरसों की बम्पर आवक हुई। सोमवार को 40 हजार से अधिक बोरियां बिकने के लिए आई है। वही मण्डी में हजारों वाहन आने से दिनभर जाम लगा रहा।

By: pawan sharma

Published: 19 Mar 2020, 09:55 AM IST

निवाई. कृषि उपज मंडी में बुधवार को सरसों की बम्पर आवक हुई। सोमवार को 40 हजार से अधिक बोरियां बिकने के लिए आई है। वही मण्डी में हजारों वाहन आने से दिनभर जाम लगा रहा। जिससे किसानों एवं व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरसों के भाव 36 सौ से 38 सौ तक रहे है।

रविवार का अवकाश रहने के कारण बुधवार को मण्डी में आवक अधिक हुई है। चारों ओर से सरसों से भरे जूगाड़, जीपे, पीकअप, ट्रक एवं टैक्ट्रर-टॉलियों सहित सैकडों वाहन मण्डी की तरफ जाते हुए नजर आए। सैकडों वाहनों के मण्डी परिसर में पहुंचने से जाम की स्थिति बन गई। मण्डी की सडकों पर इतने वाहनों का जमावडा लग गया कि दुपहिया वाहन भी नहीं निकल पाए।

इस दौरान सुबह 10 से देर रात तक मण्डी में हजारों किसानों का जमावड़ा जमा रहता है। देर रात तक कैन्टिनों पर भीड़ जमा रहती है। मण्डी में बडागांव, रहड, बहड, जामडोली, करीरिया, नोहटा, झिलाय, शिवाड, बौंली, दतवास, सोहेला, सारसोप, मण्डावर, कठमाणा, राणोली, पीपलू, सुरेली राहोली, कौथून एवं सिरोही सहित आसपास के क्षेत्रों से ट्रेक्टर-ट्रोलियों, जुगाड, पिकअप, केन्टर, जीपों सहित अन्य साधनों से किसान सरसों बेचने के लिए पहुंचे है। वाहनों को संबंधित आढतियों की दुकानों पर पहुंचने में काफी मशक्त करनी पडी। जाम में फंसे वाहनों को निकालने में मण्डी कर्मचारियों का सहारा लेना पड़ा।


व्यापारी अमित कटारिया, ओमप्रकाश चंवरिया, ताराचंद बोहरा, राजेन्द्र चौधरी, दीपक गुप्ता, कमल पहाडी, शिवप्रकाश पारीक, विष्णु बोहरा, पवन बोहरा, संजय भाणजा, शिखरचंद जैन, सुरेश माधोराजपुरा एवं केदार खंडेलवाल सहित अन्य व्यापारियों ने बताया कि बुधवार को मण्डी में सरसों 3800 रूपये तक बिकी है। सरसों की बम्पर आवक होने से राजस्व की आय में बढोतरी हो रही है।

उन्होंने बताया कि इस बार फसल अच्छी होने से मण्डी में लगातार सरसों की आवक बढ रही है। प्रतिदिन अधिक आवक होने से प्रतिदिन माल का उठाव नहीं हो पा रहा है। मण्डी के बाहर लगी स्टाले एवं होटलों पर भी किसानों की भीड़ उमड़ रही है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned