रविवार को होगी रीट परीक्षा, परीक्षार्थियों का आना हुआ शुरू

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जिले के 90 केन्द्रों में रीट परीक्षा रविवार को दो पारियों में होगी। इसको लेकर प्रशासन ने सम्पूर्ण तैयारियां कर ली है।

By: pawan sharma

Updated: 25 Sep 2021, 06:55 PM IST

टोंक. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जिले के 90 केन्द्रों में रीट परीक्षा रविवार को दो पारियों में होगी। इसको लेकर प्रशासन ने सम्पूर्ण तैयारियां कर ली है। वहीं प्रदेशभर के विभिन्न कोनों से परीक्षा देने वाले अधिकतर परीक्षार्थी टोंक व जिले के अन्य केन्द्रों में शनिवार को ही पहुंच गए। कुछ तो शुक्रवार देर रात ही आ गए। ऐसे में प्रशासन और नगर परिषद ने उनके रहने और भोजन की व्यवस्था की। हालांकि इसके लिए शहर में 32 स्थान तय किए गए हैं। जहां परीक्षार्थी रहेंगे।

परीक्षार्थियों की मदद के लिए शहर के होर्डिंग पर नक्शे लगवाए गए हैं। वहीं घंटाघर के समीप हैल्प डेस्क लगाई गई है। जहां उन्हें मदद दी जाएगी। दूसरी तरफ टोंक जिले में अन्य जिलों से परीक्षा देने आने वालों के लिए कई संगठन व समाजों की ओर से भोजन और रहने की व्यवस्थाएं की है। लोगों ने बाहर से आने वालों के सत्कार में पलक पावड़े बिछा दिए हैं।

इधर, जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने शहर के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि रविवार को रीट परीक्षा का सफल एवं सुव्यवस्थित आयोजन कराया जाए। परीक्षा के आयोजन में जिस अधिकारी व कार्मिक को जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे पूरी निष्ठा व सजगता से पूरा करें।

कलक्टर ने नगर परिषद सभागार में रीट परीक्षा में लगाए गए 90 माइक्रो ऑब्जर्वर के प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को निर्देश दिए। कलक्टर ने रोडवेज बस स्टैंड, इंदिरा रसोई एवं हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। कलक्टर ने दूसरे जिलों से आए परीक्षार्थियों व उनके परिजनों से बात की और उनकी समस्याओं को सुना। साथ ही मौके पर मौजूद अतिरिक्त कलक्टर बीसलपुर प्रभाती लाल जाट एवं नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट को निर्देश दिए।

जिले के 90 केन्द्रों पर होने वाली रीट परीक्षा को लेकर 14 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। वहीं 24 फ्लाईंग स्कॉयड (उडऩदस्ता) का गठन किया है। प्रत्येक फ्लाईंग स्कॉयड में प्रशासन, पुलिस एवं शिक्षा विभाग के एक-एक अधिकारी को शामिल किया है। उपखण्ड क्षेत्र टोंक के लिए 10, निवाई के लिए 3, टोडारायसिंह के लिए 2, मालपुरा के लिए 3, देवली के लिए 3, उनियारा के लिए 2 एवं पीपलू के लिए एक उडऩदस्ता बनाया गया है।

परीक्षा केन्द्रों पर 90 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। इसमें टोंक में 46, देवली में 8, मालपुरा में 9, निवाई में 12, पीपलू में 3, टोडारायसिंह में 5, उनियारा में 7 माइक्रो ऑब्जर्वर को नियुक्त किया है।कई रूट पर दौड़ी बसेंटोंक आगार के यातायात प्रबंधक नंदकिशोर मीणा ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए कई रूटों पर बसें लगाई गई है। उन्होंने बताया कि मालपुरा के लिए 12, जयपुर के लिए 50, नैनवां के लिए दो, निवाई के लिए एक, सवाईमाधोपुर के लिए 20 बसें लगाई गई है। कुल 80 बसों का संचालन किया गया है।

पुलिस-प्रशासन सतर्क
देवली. प्रदेश में रविवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा(रीट)का आयोजन दो पारियों में होना है। उपखंड अंतर्गत देवली शहर के छह परीक्षा केंद्रों पर 2320 तथा दूनी के दो केंद्रों पर 650 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को लेकर शनिवार को उपखण्ड कार्यालय में एसडीएम भारत भूषण गोयल ने पुलिस एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की अंतिम समीक्षा की तथा केंद्रों का निरीक्षण किया।


देवली.रविवार को आयोजित हो रही रीट परीक्षा को लेकर बस स्टैंड पर रोडवेज में परीक्षार्थियों की भीड़।बस स्टैंड पर बनाया काउंटरमालपुरा. उपखण्ड मुख्यालय पर रविवार को ओर से बस स्टेण्ड क्षेत्र में बाहर से आने वाले परिक्षार्थियों की सहायतार्थ काउंटर स्थापित कर ठहरने व भोजन की समुचित व्यवस्था के लिए धर्मशालाएं, सेवा सदन आदि स्थानों पर ठहराया गया।

वही प्रशासन की ओर से भी परीक्षा को लेकर बंदोबस्त किए गए है। काउंटर का उपखण्ड अधिकारी रामकुमार वर्मा ने आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। वहीं उपखण्ड अधिकारी रामकुमार वर्मा ने बताया कि सभी सेन्टरों पर परीक्षा को लेकर सीसीटीवी, पुलिस जाप्ता सहित पुख्ता इंतजाम किए गए है।

पीपलू. प्रशासन की ओर से कस्बे में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए तीन माइक्रो ऑब्जर्वर एवं 69 वीक्षक लगाए गए हैं। ठहरने, सोने, खाने-पीने के लिए जन सहयोग से व्यवस्था की गई है। बस स्टैंड एवं नाथड़ी मोड़ पर चेक पोस्ट एवं हेल्प पोस्ट लगाई गई है। उपखंड अधिकारी रवि वर्मा ने परीक्षा केंद्रों का पुलिस की मौजूदगी में जायजा लिया।

REEt 2021
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned