scriptRegular yoga is necessary to stay healthy | स्वस्थ शरीर व तनाव दूर करने के लिए नियमित योगासन जरूरी | Patrika News

स्वस्थ शरीर व तनाव दूर करने के लिए नियमित योगासन जरूरी

वर्तमान समय में योग क्रिया एवं प्राणायाम जीवन का अहम हिस्सा बनने लगा है। भागदौड़ की जिदंगी में तनाव कम करने के लिए लोग अब नियमित रूप से योग क्रियाएं करने लगे है।

 

टोंक

Published: June 17, 2022 05:45:30 pm

दूनी. वर्तमान समय में योग क्रिया एवं प्राणायाम जीवन का अहम हिस्सा बनने लगा है। भागदौड़ की जिदंगी में तनाव कम करने के लिए लोग अब नियमित रूप से योग क्रियाएं करने लगे है। शहरों से लेकर गांवों तक लोग योग क्रियाओं एवं प्राणायाम कर स्वयं को स्वस्थ एवं तंदूरस्त बनाने का जतन करते नजर आ रहे है।
स्वस्थ शरीर व तनाव दूर करने के लिए नियमित योगासन जरूरी
स्वस्थ शरीर व तनाव दूर करने के लिए नियमित योगासन जरूरी
वहीं केन्द्र सरकार भी लोगों को स्वस्थ रखने एवं योग क्रियाएं व प्राणायाम को घर-घर पहुंचाने के उद्देश्य से वर्ष में एक बार अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मना उन्हें जागरूक कर रही है। कोरोना काल में योग क्रिया एवं प्राणायाम लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण हिस्सा रहा।
दूनी निवासी योगा प्रशिक्षिका दिव्यांशी जैन ने बताया कि व्यक्ति को स्वयं की शारीरिक स्थिति को देख कर योगासन का चयन करना चाहिए। शुरुआत के दौरान किसी योगाचार्य का अवश्य मार्गदर्शन लेना चाहिए। वर्तमान समय में जो योगासन प्रचलन में है उनमें हैंड इन आउट ब्रीङ्क्षथग एक्सरसाइज है, यह आसन चेस्ट को स्वस्थ रख फेफड़ों से ब्लॉकेज दूर करता है। साथ ही लंग्स एवं फेफड़ों स्वस्थ रखता है।
दुसरा उष्ट्रासन है यह आसन पेट संबंधित सभी समस्याओं को दूर रख हारमोंस को कंट्रोल करता है। साथ ही श्वांस एवं पश्वांस को सरल बनाता है, तीसरा सेतुबंध आसन है, यह हमारे शरीर में पेट दर्द एव पीठ दर्द में राहत प्रदान करने के साथ ही अस्थमा संबंधित रोगों में लाभकारी है। चौथा अर्ध चक्रासन है यह हृदय को स्वस्थ रख फेफड़ों व श्वसनीयां स्वस्थ रखता है।
इसके अलावा भुजंगासन, वामन धोती, कपालभाति, चक्रासन, महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में उष्टासन, भुजंगासन, नारी शुद्धि, अनुलोम विलोम, कपालभाति, पूर्ण भुजंगासन, धनुरासन ,चक्रासन, अर्ध चक्रासन, अर्ध कटिचक्रासन, हैंड इन हैंड आउट ब्रीङ्क्षथग और विभागीय श्वसन कोरोना काल में सक्रिय आसन रहे हैं, जिनसे लोगों को काफी फायदा हुआ है। प्रसूता के लिए विपरीत करनी आसन, उष्ठासन, सिहासन अनुलोम विलोम, अर्ध कटिचक्रासन लाभदायक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरMaharashtra Cabinet Expansion: सुबह 11 बजे से नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह, उद्धव सरकार में मंत्री रहे इन चेहरों को भी मिल सकती है जगहबिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकएक साल की उम्र में हुआ पोलियो, पैसे की कमी के चलते नहीं हुआ इलाज़, भावुक कर देगी गोल्ड मेडलिस्ट भाविना पटेल की कहानीHDFC ने दिया ग्राहकों को झटका, 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.