script

कोरोना की दूसरी लहर से मिली राहत, अस्पताल में कोविड वार्ड हुए खाली

locationटोंकPublished: Jun 19, 2021 04:00:21 pm

Submitted by:

pawan sharma

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सआदत अस्पताल में भर्ती हुए सभी रोगियों के स्वस्थ होने पर कोविड व आईसोलेशन वार्ड शुक्रवार को खाली हो गए है। दो गंभीर मरीजों का कोविड आईसीयू में उपचार चल रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर से मिली राहत, अस्पताल में कोविड वार्ड हुए खाली

कोरोना की दूसरी लहर से मिली राहत, अस्पताल में कोविड वार्ड हुए खाली

टोंक. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सआदत अस्पताल में भर्ती हुए सभी रोगियों के स्वस्थ होने पर कोविड व आईसोलेशन वार्ड शुक्रवार को खाली हो गए है। दो गंभीर मरीजों का कोविड आईसीयू में उपचार चल रहा है।
खाली हुए वार्डों का अस्पताल प्रशासन की ओर धुलाई व सैनेटाइज का कार्य किया जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से सआदत अस्पताल में बनाए गए कोविड वार्ड में एक अप्रैल से जून में अब तक कुल 1196 संक्रमितों को उपचार के लिए भर्ती किया गया है। महामारी की दूसरी लहर में मई में सर्वाधिक 633 संक्रमितों को उपचार के लिए सआदत अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया। इसी तरह अप्रेल माह में 504 व जून में अब तक 59 संक्रमितों को कोविड वार्ड में उपचार के लिए भर्ती किया गया था।
अप्रैल में किया पोस्ट कोविड डेडिकेट घोषित
अप्रेल माह में कोरोना की दूसरी लहर में लोग तेजी से संक्रमित होने लगे थे। कुछ ही दिनों में प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढऩे पर सआदत अस्पताल में पहले से संचालित 50 बेड के कोविड आईसोलेशन वार्ड के फूल होने पर 27 अप्रेल को जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग की ओर से सआदत अस्पताल को पोस्ट कोविड डेडिकेट घोषित कर दिया गया।
सआदत असपताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज बंशीवाल ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप कम होने पर गंभीर मरीजों की संख्या घट गई है। कोविड वार्ड में भर्ती सभी संक्रमितों के स्वस्थ्य व सामान्य की स्थिति होने पर चिकित्सों की सलाह पर छुट्टी कर दी गई है। कुछ ही मरीजों में हल्के लक्षण पाए जाने पर जांच रिपोर्ट के आधार चिकित्सकों से परामर्श के बाद उन्हें घर पर ही रहकर उपचार के लिए कहा है।
उप नियंत्रक डॉ बीएल मीणा ने बताया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसका प्रभाव कम हुआ है। विशेषज्ञों के अनुसार संभावित तीसरी लहर की आश्ंका जताई गई है। इसलिए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन कर खुद का बचाव कर दूसरों को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करे।

ट्रेंडिंग वीडियो