scriptधार्मिक कार्यक्रम: कष्ट के बिना न ज्ञान मिले ना भक्ति,आचार्य विभव सागर | Religious Program: Without knowledge, neither knowledge nor devotion, | Patrika News

धार्मिक कार्यक्रम: कष्ट के बिना न ज्ञान मिले ना भक्ति,आचार्य विभव सागर

locationटोंकPublished: Jul 20, 2019 09:41:28 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

शांतिनाथ मंदिर पर धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वास्तविक ज्ञान गुरु के सान्निध्य से ही हासिल किया जा सकता है ज्ञानी को गुरु की शरण लेनी पड़ेगी तभी वह सही मार्ग समझ सकेगा।

Chaturmas Mangal Uphill Establishment

निवाई दिगंबर जैन शांतिनाथ मंदिर में धर्म सभा को संबोधित करते आचार्य विभव सागर

निवाई. आचार्य विभव सागर ने प्रवचन में कहा कि आत्मा का ज्ञान Knowledge of soul प्राप्त करने के लिए अरिहंत परमेष्ठी Arihant Parameshti की आवश्यकता है और साधु की चर्या 24 घंटे समयसार का उपदेश देती है।
read more : नर्स बनकर आई और प्रसूता के साथ कर गई ऐसा काम, ये देखकर परिजनों के उड़े होश
आचार्य विभव सागर दिगंबर जैन शांतिनाथ मंदिर पर धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वास्तविक ज्ञान गुरु Real knowledge guru के सान्निध्य से ही हासिल किया जा सकता है ज्ञानी को गुरु की शरण लेनी पड़ेगी तभी वह सही मार्ग समझ सकेगा।
वह न खुद भटकेगा और ना ही किसी को भटकने की गलत दिशा देगा।धर्म त्याग और संयम Apostasy and restraint की नींव पर टिका है इसलिए पहले अपने मन व व्यवहार को बदलना To change behavior ही पड़ेगा, जब गुरु का सान्निध्य प्राप्त Guru’s proximity होगा तब मंजिल के सही मार्ग पर चलने की ट्रेनिंग मिल सकती है। प्रवचन से पूर्व मंगलाचरण सतीशचन्द भाणजा ने किया।
read more : बालिका विद्यालय को खेल मैदान के लिए आवंटित भूमि से 40 साल में भी नहीं हट पाया अतिक्रमण

सांयकाल पंचपरमेष्ठी एवं आचार्य Panchaparmeshthi and Acharya की आरती की गई। रविवार को आचार्य विभव सागर का चातुर्मास मंगल कलश स्थापना Chaturmas Mangal Uphill Establishment का कार्यक्रम दोपहर 1 बजे से अग्रवाल सेवा सदन में कई धार्मिक अनुष्ठानों के साथ आयोजित किया जाएगा।
read more : न्यायालय ने किशोरी के साथ बलात्कार के आरोपी को भेजा जेल


बारिश की कामना को लेकर रामधुनी की
टोडारायसिंह. बारिश की कामना को लेकर शुक्रवार को माधोगंज में ग्रामीणों ने महिलाओं ने रामधूनी के साथ परिक्रमा की। किसान नेता रतन खोखर ने बताया कि मानसून की बेरुखी के चलते क्षेत्र में बारिश नहीं होने से फसले नष्ट होने लगी है, वहीं क्षेत्रवासी चिंतित है।
शुक्रवार को इन्द्रदेव को प्रसन्न करने को लेकर महिलाओं ने रामधूनी बोलकर पूजा अर्चना करते हुए गांव में परिक्रमा की। इस दौरान सभी मंदिरो में पहुंच कर देवताओं की विशेष पूजा अर्चना करते हुए अच्छी बारिश की कामना की। किसान कि फसल को जीवन दान तथा मवेशियों को पीने का पानी मिल सके ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो