कोरोना पीडि़त उद्यमियों के लिए रीको ने दी संजीवनी

योजना : सर्विस चार्ज एवं आर्थिक किराए के ब्याज में सौ प्रतिशत की राहत

By: Vijay

Published: 26 Oct 2020, 09:52 AM IST



टोंक. कोरोना काल में आर्थिक मंदी से गुजर रहे उद्यमियों के लिए रीको ने विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है, जिसमें विभिन्न प्रकार के किए जाने वाले भुगतान सहित दिए जाने वाले सेवा शुल्क, ब्याज की राशि में छूट आदि शामिल है। यह सुविधा जिले के सभी उद्यमियों के लिए है।
रीको के क्षेत्रिय प्रबंधक सीताराम मीणा ने बताया कि कोरोना काल में कई इकाईयों के बंद रहने व उत्पादन में गिरावट रहने के कारण संचालक आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे है। इस कारण इकाईयों द्वारा व्यवसाय संचालन के एवज में दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सेवा शुल्क, किराया, ब्याज आदि की जमा की जाने वाली राशी व ब्याज पर रीको की ओर से अलग-अलग प्रकार से सौ फीसदी तक की छूट दी जा रही है।
मीणा ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र देवली, मालपुरा व झिलाई रोड निवाई के उद्यमियों को पुराने सेवा शुल्क में 50 प्रतिशत व सर्विस चार्ज एवं आर्थिक किराये के ब्याज में सौ प्रतिशत की राहत दी है।
इसी प्रकार 31मार्च 2021 तक लीज डीड निष्पादित करवाने पर देरी के लिए शास्ति भार में भी सौ प्रतिशत की छूट मिल रही है। इसी प्रकार आंवटित भूण्खण्डों पर आरडब्लूएचएस के निर्माण करने पर पेलन्टी राशि पर छूट दी जा
रही है।
इनमें 50 प्रतिशत की है छूट

मीणा ने बताया कि ऐसे आवंटित भूण्खण्ड़ धारी 31 दिसम्बर 2020 तक उत्पादन प्रारम्भ कर देते है तो उन भूण्खण्डा़ें पर देरी के नियमितीकरण पर दिए जाने वाले धारण प्रभार शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसी प्रकार ऐसे आंवटित भू-खण्डों के 31.दिसम्बर तक पंजीकृत दस्तावेज द्वारा भूखण्ड हस्तानान्तरण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट मिल रही है।
छह ओद्यौगिक क्षेत्रों के
143 व्यक्तियों ने लिया लाभ
मीणा ने बताया कि 15 अक्टूबर तक जिले के सभी छह ओद्यौगिक क्षेत्रों के 143 व्यक्तियों ने विभिन्न प्रकार की छूट का लाभ लिया है, जिसमें सर्विस चार्ज एवं सर्विस चार्ज के ब्याज में 71 व्यक्तियों ने 572256 रुपए, आर्थिक किराया के ब्याज में 67 व्यक्तियों ने 4426 रूपए व हस्तानान्तरण शुल्क में पांच व्यक्तियों ने 55500 रूपए की छूट का लाभ लिया है।

Vijay Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned