शिलान्यास के बाद दो विभागों के फेर में उलझा सड़क का निर्माण

दूनी तहसील की देवड़ावास पंचायत में स्वीकृति एवं शिलान्यास के बाद जिले के दो विभागों के फेर में सड़क का निर्माण एक साल से अधिक समय बाद भी अधूरा पड़ा है। इससे यहां गहरे गड्ढों के कारण देवड़ावास सहित इससे जुड़े तीन गांवों के हजारों ग्रामीणों को आगवामन में परेशानी उठानी पड़ रही है।

By: pawan sharma

Updated: 27 Jun 2021, 10:24 AM IST

दूनी. दूनी तहसील की देवड़ावास पंचायत में स्वीकृति एवं शिलान्यास के बाद जिले के दो विभागों के फेर में सड़क का निर्माण एक साल से अधिक समय बाद भी अधूरा पड़ा है। इससे यहां गहरे गड्ढों के कारण देवड़ावास सहित इससे जुड़े तीन गांवों के हजारों ग्रामीणों को आगवामन में परेशानी उठानी पड़ रही है।

देवड़ावास से करेस्या-देवपुरा गांव तक सरकार की एसआरएफ योजनान्तर्गत साढ़े तीन किलोमीटर नवीन सड़क निर्माण के लिए करीब एक करोड़ चालीस लाख की स्वीकृती जारी हुई। स्वीकृती एवं टेण्डर प्रक्रिया जारी होने के बाद सड़क निर्माण की प्रक्रिया से पहले मार्च 2020 में क्षेत्रीय विधायक हरीशचन्द्र मीणा सहित जनप्रतिनिधियों ने सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास कर दिया।

इसके कुछ दिनों बाद सानिवि एवं वन विभाग के फेर में अचानक कार्य बंद हो गया। इससे तीन में से मात्र डेढ़ किलोमीटर ही निर्माण हो पाया और सड़क मार्ग का निर्माण अधूरा रह गया। इसके चलते पन्द्रह माह बाद भी सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण नहीं होने से देवड़ावास, करेस्या एवं देवपुरा के ग्रामीणों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों को तहसील, उपखण्ड एवं जिला मुख्यालय जाने को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है, सबसे अधिक परेशानी क्षेत्र की प्रसूता, मरीजों एवं वृद्धजनों को लेकर उठानी पड़ रही है।


देवड़ावास सरपंच धर्मराज मीणा ने बताया की सानिवि की ओर से की जा रही सड़क निर्माण को वन विभाग ने रोक लगा बंद करा दी, उक्त सड़क मार्ग का निर्माण कराने को लेकर पन्द्रह बाद से दोनों विभागों के स्थानीय से लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करा चुके मगर सुनवाई नहीं की जा रही है।

नहीं लगाई रोक
सड़क निर्माण पर उनकी ओर रोक से नहीं लगाई गई है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों एवं सड़क निर्माण संवेदक ने वन विभाग के मुख्य डिविजन को पत्र लिख सड़क निर्माण की अनुमति मांगी थी।अनुमति नहीं मिलने से कार्य बंद है।
हरेन्द्रसिंह नाथावत, क्षेत्रीय वन अधिकारी, देवली

वन विभाग ने लगाई रोक
देवड़ावास से देवपुरा तक करीब डेढ़ किलोमीटर संवदेक ने सड़क का निर्माण करा दिया, लेकिन इससे आगे एवं देवपुरा में वन विभाग ने सड़क निर्माण पर रोक लगा दी। इसके बाद सड़क निर्माण शुरू कराने को लेकर कई बार उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है उनके आदेश मिलने पर सड़क निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।
गेगाराम मीणा सहायक अभियंता, सानिवि, देवली

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned