scriptडूब क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल, प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत होगा देवली-रामथला सडक़ का निर्माण | Road will be constructed under the Prime Minister's Road Scheme | Patrika News

डूब क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल, प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत होगा देवली-रामथला सडक़ का निर्माण

locationटोंकPublished: Feb 22, 2020 02:33:19 pm

Submitted by:

pawan sharma

क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मांग देवली-रामथला सडक़ निर्माण की राह अब खुल गई है। वर्षो से क्षतिग्रस्त उक्त सडक़ के नवीनीकरण की सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से घोषणा से डूब क्षेत्र सहित शहरवासियों में खुशी का माहौल है।
 

डूब क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल, प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत होगा देवली-रामथला सडक़ का निर्माण

डूब क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल, प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत होगा देवली-रामथला सडक़ का निर्माण

देवली। क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मांग देवली-रामथला सडक़ निर्माण की राह अब खुल गई है। वर्षो से क्षतिग्रस्त उक्त सडक़ के नवीनीकरण की सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से घोषणा से डूब क्षेत्र सहित शहरवासियों में खुशी का माहौल है। इससे शहर के व्यापार को फिर गति मिलेगी। वहीं डूब क्षेत्र की कटी पंचायतों के ग्रामीण पुन: देवली मुख्यालय से जुड़ेंगे।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता(अलीगढ़) शिशपाल सिंह ने बताया कि उक्त स्वीकृति विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता की ओर से जारी की गई है। इसके तहत देवली से रामथला टोंक जिले की सीमा तक 12.725 किमी. सडक़ बनाई जाएगी। जिसकी मोटाई 5.5 मीटर तथा लागत 9.9 करोड़ रुपए होगी।
उक्त सडक़ निर्माण से पहले सडक़ सुदृढ़ीकरण का कार्य भी कराया जाएगा। इसके अलावा मालेड़ा-हिसामपुर वाया नासिरदा की करीब 12 किमी. सडक़ भी स्वीकृत हुई। उक्त सडक़ भी 5.5 मीटर चौड़ी व करीब 6.83 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी। इन दोनों सडक़ों के नवीनीकरण के लिए विधायक हरीशचंद्र मीना की ओर से पूर्व में सार्वजनिक निर्माण विभाग को प्रस्ताव भेजे गए थे।
साथ ही विधायक मीना ने विभाग के सचिव को भी पत्र लिखा था। विधायक के निजी सचिव असलम ने बताया कि उक्त सडक़़ों का निर्माण प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत किया जाएगा। इसके लिए विधायक ने कई बार प्रयास किए थे। उल्लेखनीय है कि बनास नदी पर नेगडिय़ा गांव में बीसलपुर बांध के पूर्ण भराव के बाद करीब दर्जनभर ग्राम पंचायते देवली मुख्यालय से कट गई थी।
जिनका रुख अजमेर जिले की केकड़ी उपखण्ड की ओर हो गया था। हांलाकि पांच वर्ष पूर्व उक्त नेगडिय़ा गांव में नया हाइलेवल ब्रिज बनाया गया। लेकिन क्षतिग्रस्त सडक़ की वजह से 80 करोड़ रुपए के पुल का भी कोई लाभ नहीं मिल सका। गौरतलब है कि देवली से लेकर रामथला तक की समूची सडक़ क्षतिग्रस्त हो गई थी। ऐसे में पुल निर्माण के बावजूद सडक़ सही नहीं होने से ग्रामीण देवली नहीं आ रहे थे।
लिहाजा नई सडक़ से शहर के व्यापार को फिर से गति मिलेगी। साथ ही ग्रामीण पुन: देवली मुख्यालय से जुड़ेंगे। वहीं वाया सावर होकर केकड़ी जाने में जहां वर्तमान में 50 किमी. की दूरी तय करनी पड़ रही है, जो अब घटकर महज 35 किमी. रह जाएगी। लिहाजा सडक़ बनने से वाहनों को 15 किमी. का कम सफर करना पड़ेगा। इससे ईंधन की बचत भी होगी।

कांग्रेस कमेटी ने मनाई खुशी- क्षेत्र की दो बड़ी सडक़ों की स्वीकृति के बाद शुक्रवार दोपहर ब्लॉक व नगर कांग्रेस कमेटी ने शहर के ममता सर्कल पर खुशी का इजहार किया। महामंत्री सत्यनारायण बूलिया ने बताया कि इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने सर्कल पर आतिशबाजी कर व परस्पर मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की। नेताओं ने कहा कि विधायक हरीशचंद्र मीना के उक्त प्रयास से लोगों को राहत मिलेगी।
साथ ही नेताओं व कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। यहां ब्लॉक अध्यक्ष रतनलाल हाड़ा, सुरेन्द्र सिंह राणावत, शहर अध्यक्ष मुकेश गर्ग, नीरज शर्मा, आकाश कंछल, राजेन्द्र ग्वाला, राहुल बलसोरा, विनोद पुजारी, मुकेश मीणा, बेणीप्रसाद टाक, विवेकानंद वैष्णव, रफीक कुरैशी, रामनिवास मीना, विशन टेलर, सुनीता, गीता आदि थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो