रोड बना तो रोडवेज हुई गायब, निगम ने की सात बसे बंद

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: pawan sharma

Published: 10 Mar 2019, 03:55 PM IST

टोडारायसिंह. आजादी के सात दशक बाद अब गड्ढों में तब्दील सडक़ मार्ग के सुदृढ़ीकरण होकर स्टेट हाइवे 37 ए में परिवर्तित होने के बाद टोडारायसिंह-टोंक वाया-मालपुरा मार्ग से रोडवेज गायब होने लगी है।

 

पिछले छह माह में आधा दर्जन से अधिक रोडवेज बसों के फेरे बंद होने से क्षेत्रवासियों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


उल्लेखनीय है कि आजादी से अब तक राजनैतिक व प्रशासनिक उपेक्षा के बीच उपखण्ड की सडक़ों की दुर्दशा से पहचान थी। क्षेत्रवासी हिचकौले व धूलभरे सफर के बीच समय की बर्बादी के साथ भविष्य को दाव पर लगा रखे थे।

 

वर्षों से लम्बित मांग के बावजूद उपेक्षित रवैये के कारण लोगों का स्टेट हाइवे सडक़ निर्माण का सपना कागजों में दौड़ रहा था। इधर, अजमेर, जयपुर व टोंक निगम भी उम्मीदों के बीच टोडारायसिंह उपखण्ड को जोड़ते हुए उक्त मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन कर रहे थे।

 

बीते वर्षों में लोगों की लम्बित मांग पूरी होने के साथ दूदू-छाण वाया टोडारायसिंह-मालपुरा स्टेट हाइवें 37 ए का करीब 320 करोड़ की लागत से 105 किमी. लम्बा निर्माण हुआ, जिसमें जिले में पहली बार सत्तर फीसदी सीसी रोड का निर्माण किया गया।

 

उक्त स्टेट हाइवे निर्माण के बाद क्षेत्रवासियों को परिवहन व्यवस्था में सुधार की उम्मीद जगी थी। लोगों को टोडारायसिंह से केकड़ी, देवली, मालपुरा व टोंक मुख्यालय के अलावा कोटा-बूंदी, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर-भीलवाड़ा, जयपुर-दिल्ली समेत अन्य दूरस्त स्थानों के लिए सीधी व दु्रतगामी तथा रात्रि कालिन बस सेवा संचालन की आस बंदी थी, लेकिन इसके विपरित निगम अधिकारियों ने पिछले छह माह में उक्त मार्ग पर वर्षों से संचालित अजमेर की वाया मालपुरा-लाम्बाहरिसिंह की दो रोडवेज बसों का संचालन बंद कर दिया।

 

यही नहीं उक्त मार्ग पर टोंक आगार की संचालित तीन रोडवेज बसें तथा जयपुर की दो रोडवेज बसों का संचालन बंद होने के अलावा पिछले वर्षों में शुरू हुई जयपुर-कोटा व भीलवाड़ा रोडवेज बसों का संचालन भी बंद कर दिया।

 

गिनी-चुनी रोडवेज बसों का संचालन भी नियमित नहीं होने से लोगों आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर क्षेत्रवासियों में नाराजगी है।

 

पालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन, सुनील भारत, विनोद जैन, ओमप्रकाश वैष्णव, रामलाल शर्मा समेत अन्य लोगों ने नियमित बसों का संचालन शुरू करने के साथ कोटा-बूंदी-जयपुर-दिल्ली के लिए रात्रिकालिन व द्रुतगामी रोडवेज बसों का संचालन शुरू किए जाने की मांग की है। इधर, रोडवेज कार्मिकों का कहना है कि निगम के बेड़े में रोडवेज बसों की कमी के चलते बसों का संचालन बंद किया गया है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned