उनियारा में हुई बरसात से ढहा मकान, घरेलू सामान सहित खाने-पीने के सामान दबा मलबे में

पिछले चार-पांच दिन से लगातार हो हुई रिमझिम एवं मध्यम दर्जे की बरसात से उसका कच्चा मकान ढह गया।

 

Pawan Kumar Sharma

September, 1312:27 PM

Tonk, Rajasthan, India

उनियारा. कस्बे में कीरों के मोहल्ले में बरसात से एक जने का आशियाना ढह गया। कीरों के मोहल्ले निवासी रूपचन्द खीचीं बीपीएल परिवार से है। पिछले चार-पांच दिन से लगातार हो रही रिमझिम एवं मध्यम दर्जे की बरसात से उसका कच्चा मकान ढह गया।

 

इससे उसके घरेलू सामान एवं खाने-पीने के सामान दब गए। इधर, पलाई में गत रात दो मंजिला कच्चा घर ढह गया। हुसैनी पत्नी नूरजहां खां का बरसात के चलते हुए कच्चा मकान ढह गया। पीडि़त ने तहसीलदार, पटवारी से मुआवजे की मांग की है।



बांधों में पानी की आवक
क्षेत्र में कई स्थानों पर बरसात होने से छोटे बडे बांधो में पानी की आवक होने से उनके जलस्तर में वृद्धि हुई है। बुधवार को हालांकि कस्बे में बरसात नही हुई, लेकिन मंगलवार रात उपखण्ड क्षेत्र में कई स्थानों पर बरसात हुई। इधर, बाढ़ नियंत्रण कक्ष प्रभारी कनिष्ठ अभियन्ता रबिना मीणा ने बताया कि बुधवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटो के दौरान गलवा बांध पर 10, गलवानिया 12, ठिकरिया पर 45 एमएम बरसात दर्ज की गई। वहीं गलवा बांध में 2 इंच की आवक होने के बाद जलस्तर 13 फीट, गलवानिया में 5 इंच की आवक के बाद 11.3 फीट, ठिकरिया में 25 सेमी आवक के बाद 3.60 मीटर जलस्तर हो गया है।

 

आशा सहयोगिनियों का बढ़ाओ मानदेय
टोंक. मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर राजस्थान प्रदेश आशा सहयोगिनी, ग्राम साथिन कर्मचारी संघ ने बुधवार को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। संयोजक मोहम्मद अजमल के नेतृत्व में सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि कई सालों से आशा सहयोगिनी व साथिन महिला एवं बाल विकास तथा चिकित्सा विभाग की कईयोजनाओं में काम रही हैं, लेकिन सरकार की ओर से उन्हें उचित मानदेय नहीं दिया जा रहा है।

 

हालांकि इस साल मानदेय बढ़ाया है, लेकिन वो पर्याप्त नहीं है। ऐसे में उनका मानदेय और बढ़ाया जाए, ताकि परिवार का पालन हो सके। अभी उन्हें कम मानदेय दिया जा रहा है। इधर, उन्होंने ग्राम साथिन के मानदेय में भी बढ़ोतरी करने की मांग की। इस दौरान सोनू गुर्जर, ममता राव, सुनीता सैन, रामजानकी चौधरी, तारा शर्मा, निर्मला, संतोष आदि मौजूद थी।

 

प्रबोधक निकालेंगे रैली
नई पेंशन योजना के विरोध में अखिल राजस्थान प्रबोधक संघ की ओर से 18 सितम्बर को जयपुर में रैली निकाली जाएगी। प्रदेश मंत्री केसरलाल चौधरी ने बताया कि सरकार की ओर से नई पेंशन योजना लागू की है। इसमें कर्मचारियों को नुकसान होगा।

 

कम परीक्षा परिणाम देने वालों की सूची मांगी
टोंक. माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर ने वर्ष 2017-18 में कक्षा दस एवं बारह में न्यून परिक्षा परिणाम देने वाले व्याख्ताओं की जानकारी मांगी है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कक्षा 12 में अध्यापन विषय का परिक्षा 70 प्रतिशत अथवा न्यून एवं कक्षा 10 में अध्यापन विषय का परीक्षा 60 प्रतिशत अथवा न्यून रहने वाले विषय व्याख्याताओं की जानकारी मांगी गई है।


विभाग द्वारा विषय अध्यापक का नाम, विद्यालय, जन्मतिथि, विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने की
तिथि, अध्यापन विषय, कक्षा में छात्रों की संख्या, पूरक छात्रों को छोड़ कर परिणाम का प्रतिशत
आदि जानकारी प्रपत्र के जरिए मांगी गई है।

 

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned