भेदभाव का लगाया आरोप, सफाई कर्मचारियों ने की झाडू बंद हड़ताल

नगरपालिका मण्डल टोडारायसिंह में कार्यरत सफाईकर्मियों ने कुछ कार्मिकों से गैर कार्य करवाने के विरोध में सफाई कार्य का बहिष्कार करते हुए झाडू बंद हड़ताल शुरू करने से सफाई व्यवस्था चरमरा गई।

By: pawan sharma

Published: 13 Oct 2021, 08:42 AM IST

टोडारायसिंह. नगरपालिका मण्डल टोडारायसिंह में कार्यरत सफाईकर्मियों ने कुछ कार्मिकों से गैर कार्य करवाने के विरोध में मंगलवार को सफाई कार्य का बहिष्कार करते हुए झाडू बंद हड़ताल शुरू करने से सफाई व्यवस्था चरमरा गई।
इधर, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस की अगुवाई में कार्मिकों ने पालिका अधिशासी अधिकारी को छह सूत्री मांग पत्र सौंपा। सभी कार्मिकों ने कार्य का बहिष्कार करते हुए झाडू बंद हड़ताल शुरू की। इस दौरान कार्मिकों ने अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जितेन्द्र बोयत की अगुवाई में पालिकाध्यक्ष भरतलाल सैनी व अधिशासी अधिकारी नमन शर्मा को ज्ञापन सौंपा। कार्मिको ने ज्ञापन में बताया कि पालिका क्षेत्र में कार्यरत सफाईकर्मियों में भेदभाव बरते जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि गत 2018 में कार्यरत सफाईकर्मियों में से आधा दर्जन से अधिक सफाई कर्मियों को पालिका के तहत मूल पद सफाई कार्य नहीं करवाया जा रहा है। प्रतिनियुक्ति पर करवाए जा रहे कार्यो को लेकर अन्य कार्मिकों में नाराजगी है। उन्होंने कार्मिको को मूल पदो पर कराने के साथ पीएफ राशि व उसकी राशि के मेंटीनेंस की प्रति सभी कार्मिको को देने, वेतन वितरण की स्लीप प्रत्येक माह दिलाने, 2018 में लगे सभी कार्मिकों को मेडिकल कार्ड देने, सफाई कार्मिको को पदोन्नति देने, आबादी के हिसाब से सफाई कार्मिको की नई भर्ती करने समेत अन्य मांगे पूरी करने की मांग की।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned