8 माह के मासूम सहित 19 के लिए सेम्पल

नमूनों की जांच में हो रही देरी
लगातार आ रहे हैं पॉजिटिव
कुल संख्या हो गई है 187
टोंक. जिले में कोरोना वायरस पॉजिटिव लगातार मिल रहे हैं। वहीं नमूने लेने की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। हालंाकि नमूनों की जांच में देरी हो रही है। अभी भी 724 नमूनों की जांच बाकी है।

By: jalaluddin khan

Published: 17 Jun 2020, 08:27 PM IST

8 माह के मासूम सहित 19 के लिए सेम्पल
नमूनों की जांच में हो रही देरी
लगातार आ रहे हैं पॉजिटिव
कुल संख्या हो गई है 187
टोंक. जिले में कोरोना वायरस पॉजिटिव लगातार मिल रहे हैं। वहीं नमूने लेने की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। हालंाकि नमूनों की जांच में देरी हो रही है। अभी भी 724 नमूनों की जांच बाकी है।

जिला कलक्टर के.के.शर्मा ने बताया कि जिले में अब तक 9534 लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं। इनमें से 187 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजीटिव से नेगेटिव होकर स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 160 है। अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए मरीज 15 एवं कोरोना पॉजीटिव एक्टिव केस 11 है।

जबकि एक की मृत्यु हो चुकी है। जिला कलक्टर ने बताया कि 12वें सर्वे राउण्ड के तहत सर्वे टीमों ने कंटेनमेंट जोन में 2 लाख 62 हजार 98 घरों के 15 लाख 67 हजार 402 लोगों का सर्वे किया किया है।

इनमें आइएलआइ के केस एक हजार 234 है। बफर जोन में एक लाख 99 हजार 887 घरों के 11 लाख 63 हजार 180 लोगों का सर्वे किया गया है। इनमें आइएलआइ के 307 केस है।

वर्तमान में 587 लोग होम आइसोलेशन में है। कुल 51 हजार 240 लोग होम आइसोलेशन में रखे गए थे। जिनमें से 50 हजार 653 ने होम आइसोलेशन की 14 दिन की अवधि पूर्ण कर ली है।

मोहल्लों में नहीं हो रही कफ्र्यू की पालना
दूनी. घाड़ कस्बे में गत पांच दिनों में बिहारीनाथ मंदिर मोहल्ले में दूसरी महिला कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद गठीत चिकित्सा विभाग टीम ने बुधवार को रोगी से जुड़े व बाहर से आए करीब डेढ़ दर्जन से अधिक प्रवासियों के सेम्पल लेकर जांच कराने जयपुर भेजे गए।

वही देवली एसडीओ के निर्देश पर सम्बंधित मोहल्लों में आवागमन पर पाबंदी लगाने के साथ ही लगाई कफ्र्यू की पालना नहीं होने से कस्बेवासियों में भय व्याप्त है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्साप्रभारी डॉ. जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि बिहारीनाथ मंदिर मोहल्ला निवासी महिला जांच में कोरोना पॉजिटिव मिली है। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव महिला से जुड़े मासूम सहित 13 व बाहर राज्य से आए 6 प्रवासियों के सेम्पल लेकर जांच कराने जयपुर भेजे गए। साथ ही गठीत टीमें घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच भी कर रही है।


केयर सेंटर के लिए तीन भवन अधिग्रहित
मालपुरा. कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर बुधवार को उपखंड मजिस्ट्रेट एवं इंसीडेंट कमांडर डॉ. राकेश कुमार मीणा ने एक आदेश जारी कर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए उपखंड क्षेत्र में तीन भवनों को अधिग्रहित कर क्वॉरंटीन वैलनेस सेंटर बनाए है।

उपखंड मजिस्ट्रेट डॉ राकेश कुमार मीणा ने बताया कि अविकानगर के निकट ही स्थित रेखा देवी मेमोरियल नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर को अधिग्रहित कर कोविड-19 केयर सेंटर, शहर में स्थित महेश सेवा सदन व रोटरी क्लब सिटी अस्पताल को अधिग्रहित किया जाकर क्क्वॉरंटीन वैलनेस सेंटर बनाए गए हैं।


दोनों ही स्थानों का प्रभारी तहसीलदार मालपुरा को नियुक्त किया जा कर तीनों स्थानों पर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने तथा प्रतिदिन सैंटरो की रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को सेंटरों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि क्वॉरंटीन किए गए व्यक्तियों का पंजीयन एवं आने जाने वाले मरीजों की गाइडलाइन के अनुरूप प्रतिदिन रिपोर्ट सुनिश्चित करें।

jalaluddin khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned