कोरोना वायरस का प्रकोप: टोरडी गढ़ होटल में आए विदेशी पर्यटकों के दल की स्क्रीनिंग की

देश में कोरोना वायरस को लेकर शुक्रवार को टोरडी ग्राम में स्थित टोरडी गढ़ होटल में आए विदेशी पर्यटकों के दल की स्क्रीनिंग की गई

By: pawan sharma

Updated: 07 Mar 2020, 11:18 AM IST

मालपुरा. देश में कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं जिला कलक्टर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं शुक्रवार को टोरडी ग्राम में स्थित टोरडी गढ़ होटल में आए विदेशी पर्यटकों के दल की स्क्रीनिंग की गई।


देश में कोरोना वायरस के फैलने के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जिला कलक्टर को दिए गए निर्देशों पर शुक्रवार को उपखण्ड अधिकारी डॉ राकेश कुमार मीणा ने क्षेत्र के टोरडी गढ़ होटल में आने वाले पर्यटकों के संबंध में जानकारी ली, जिसमें पाया गया 26 फरवरी व एक मार्च को एक-एक इटालियन पर्यटक तथा शुक्रवार को आस्टे्रलिया, स्वीजरलैण्ड, ब्रिटेन, अमेरिका व नार्वे के 17 पर्यटकों का दल आया है।

इस पर डॉ राजेंद्र चंदेल के नेतृत्व में टीम ने पर्यटकों की एवं होटल के स्टाफ सहित वाहन चालक व गाइड की भी स्क्रीनिंग की। वहीं होटल संचालक ग्राम पंचायत सरपंच हेमेंद्र सिंह ने बताया कि होटल पर ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा स्विजरलैंड, अमेरिका व इटली सहित कई देशों के पर्यटकों के दल आते रहते है। आने वाले पर्यटकों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग होने के बाद प्रवेश दिया जा रहा है। फिर भी होटल पर मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध है।

आवश्यक पूर्व तैयारियों पर मंथन
जिले में कोरोना वायरस से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग आवश्यक पूर्व तैयारियों पर मंथन कर रहा है। कार्यवाहक जिला कलक्टर नवनीत कुमार की अध्यक्षता में जिले के चिकित्सा विभाग व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में चर्चा कर कार्य योजना तैयार कर कार्य करने के लिए मंथन किया गया।

कलक्टर नवनीत कुमार ने बताया कि देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढता जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि जिले में हॉटल व भ्रमण स्थलों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रोटोकॉल अनुसार कार्य करने, भ्रमण क्षेत्रों में आने वाले चिकित्सा संस्थानों पर सम्पर्क में आए लोगों की चिकित्सकीय जांच करने, ठहरने व भ्रमण किए गए स्थलों को संक्रमण रहित करवाने, संदिग्ध पाए जाने पर मरीजों की जांच के लिए सैंपल की जांच करवाने व चिकित्सा अधिकारियों को प्लान बनाकर कार्य करने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महबुब खान ने बताया कि विदेशों से आने वाले प्रत्येक यात्री की सूचना उसी दिन सीएमएचओ कंट्रोल रूम पर 01432-244099 पर दी जाए।

Corona virus corona virus in india
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned