video: तीर्थ नगरी डिग्गी में मेघ सागर तालाब पर पर बनेगी चौपाटी, देवस्थान विभाग के शासन सचिव ने विकास कार्यों किया अवलोकन

Pawan Kumar Sharma | Publish: Feb, 21 2018 08:52:58 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

डिग्गी की रिंग रोड एवं आतंरिक सडक़ों व विकास के लिए 56 करोड़ व मंदिर विकास के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्य योजना तैयार की गई है।

 

 मालपुरा. उपखण्ड की तीर्थ नगरी डिग्गी कल्याणजी मन्दिर के चहुंमुखी विकास व मास्टर प्लान के अनुसार डिग्गी में चल रहे विकास कार्यों का मंगलवार को देवस्थान विभाग के शासन सचिव के. के .पाठक, आयुक्त जितेन्द्र उपाध्याय एवं राजस्थान राज्य सडक़ निर्माण निगम अधिकारियों ने चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन कर आवश्यक दिशा र्निदेश दिए।

 

 

देवस्थान विभाग शासन सचिव के. के .पाठक ने डिग्गी नुकक्ड़ पर मेले के दौरान की जाने वाली वाहनों की पार्किंग स्थलों का निरीक्षण करते हुए जयपुर बीसलपुर परियोजना की भूमि पर पार्किंग स्थल तैयार करने तथा निकट ही सरकारी भूमि पर विश्राम स्थल एवं सुविधाओं का विकास करने के निर्देश दिए।

 

 

इसके बाद विजय सागर तालाब पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करते हुए तालाब पर बने अलग अलग घाटों के स्थान पर सम्पूर्ण तालाब क्षेत्र की परिधि पर एक ही लम्बे घाट का निर्माण करने, तालाब के मध्य स्थित स्थल पर पौधारोपण कर चारों और खाई का निर्माण करने, विजय सागर की पाल पर सुविधाओं का निर्माण करने, तालाब क्षेत्र के प्रवेश पर द्वार व गुम्बद निर्माण करने के निर्देश दिए।

 

 

राजस्थान राज्य सडक़ निर्माण निगम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी.डी. गुप्ता ने मेघसागर तालाब से बस स्टैण्ड की ओर जाने वाले मार्ग में निजी खातेदारों की भूमि के संबंध में जानकारी देने पर शासन सचिव ने भूमि मालिक गणेशदास से भूमि में से रास्ता देने एवं विकास के लिए सहयोग करने की अपील करने पर भूमि स्वामी ने खातेदारी भूमि में से विकास कार्यों में भूमि देने का आश्वासन दिया तथा मेघ सागर तालाब पर चौपाटी का विकास करने की बात कही।

 

 

इसके पश्चात श्री डिग्गी कल्याण मंदिर परिसर में चल रहे रसोईघर के निर्माण कार्य में आवश्यक परिवर्तन करने के निर्देश देते हुए मंदिर विकास से जुड़े ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में शिथिलता बरतने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देश दिए। मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष एसडीओ शंकर लाल सैनी ने मन्दिर विकास के लिए बनाए गए मास्टर प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए विकास में ट्रस्ट की ओर से दिए जा रहे सहयोग व मन्दिर विकास के लिए मन्दिर के आस-पास की भूमि के अधिग्रहण, मकानों की खरीद सहित अन्य कई बिन्दुओं के बारे में जानकारी दी।

 

 


प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि डिग्गी की रिंग रोड एवं आतंरिक सडक़ों व विकास के लिए 56 करोड़ का बजट प्रस्तावित है, तथा मंदिर विकास के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्य योजना तैयार की गई है। निरीक्षण के दौरान मंदिर ट्रस्ट मंत्री जयप्रकाश शर्मा, गिर्राज शर्मा, सत्यनारायण शर्मा सहित कई सदस्यों से भी मंदिर विकास के बारे में चर्चा की गई।

 

 

इस दौरान राजस्थान राज्य सडक़ निर्माण निगम प्रोजेक्ट अधिकारी हवासिंह, सहायक अभियंता पवन कुमार जैन, देवस्थान विभाग अजमेर सहायक आयुक्त गिरीश बच्चानी, तहसीलदार सुभाष गोयल, ठाकुर रामप्रताप सिंह, ग्राम पंचायत सरपंच प्रेमकुमार डांगी सहित कई लोग मौजूद थे। वही मंदिर पहुंचने पर पुजारी शिवदयाल व रामदयाल द्वारा शासन सचिव एव आयुक्त देवस्थान विभाग का स्वागत किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned