scriptराजस्थान में यहां लगी धारा 144, सोशल मीडिया पर भी सख्ती से निगरानी के दिए आदेश | Section 144 imposed till the next order in the district | Patrika News

राजस्थान में यहां लगी धारा 144, सोशल मीडिया पर भी सख्ती से निगरानी के दिए आदेश

locationटोंकPublished: Oct 10, 2018 10:16:03 am

Submitted by:

pawan sharma

जिला मजिस्ट्रेट आर. सी. ढेनवाल ने धारा 144 लागू कर दी है। आगामी आदेश तक ये निषेधाज्ञा लागू रहेगी।
 

टोंक. विधानसभा चुनाव के तहत जिला मजिस्ट्रेट आर. सी. ढेनवाल ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है। आगामी आदेश तक ये निषेधाज्ञा लागू रहेगी। ढेनवाल ने बताया कि जिले में चुनाव शांतिपूर्वक, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढंग से कराया जाना है।
साथ ही असामाजिक, अवांछित एवं बाधकतत्वों की गतिविधियों को नियन्त्रित करने तथा कानून एवं लोक शान्ति बनाए रखने के लिए प्रतिबंधात्मक उपाय किया जाना है। ऐसे में बिना अनुमति सभा, रैली एवं भाषणों पर रोक रहेगी।
इसके अलावा कोई भी व्यक्ति या संस्था किसी भी तरह की सोशल मीडिया या इंटरनेट से धार्मिक, सामाजिक वैमनस्यता या उन्माद, जातिगत द्वेषता का दुषप्रचार नहीं करेगा। कोई भी व्यक्तिा मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि धार्मिक स्थानों पर चुनाव का प्रचार नहीं करेगा।
कड़ाई से हो पालना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की ओर से किए जाने वाले खर्चों तथा उनका रिकॉर्ड रखने को लेकर चुनाव निर्वाचन व्यय व मॉनिटरिंग के विभिन्न दलों, उडनदस्ता, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल, लेखा दल के प्रभारी अधिकारियों की मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक ली।
इसमें उन्होंने कहा कि आचार संहिता की पालना करवाने में किसी तरह कि कोताही नहीं बरती जाए। प्रत्येक टीम को अपने दायित्व के अनुसार कार्य सम्पन्न करने है। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चंद शर्मा, भू-प्रबन्ध अधिकारी जयनारायण मीना, एडीएम बीसलपुर संजय शर्मा, कोषाधिकारी रामवतार शर्मा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी रमेश चंद जैन आदि मौजूद थे।

आचार संहिता की पालना के दिए निर्देश
मालपुरा. आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना कराने को लेकर मंगलवार को महेश सेवा सदन में बूथ लेवल अधिकारियों व चुनाव कार्य में लगे सुपरवाइजरों की बैठक हुई।इसमें निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अजय कुमार आर्य ने अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना कराने के निर्देश दिए।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अजय कुमार आर्य ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी सार्वजनिक स्थानों पर राजनेताओं के बैनर व दीवारों पर पोस्टर लगे हुए हंै।कई दीवारों पर नारे लिखे हुए हंै, जिससे आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। सभी बीएलओ व सुपरवाइजर इन सभी पर कार्रवाई करते हुए आचार संहिता की पालना करें।
उन्होंने मतदाता सूचियों में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि होने पर उसको तत्काल दुरस्त कराने के निर्देश दिए। बैठक में दक्ष प्रशिक्षक ओमप्रकाश नामा, ओमप्रकाश शर्मा ने वीवीपेट मशीन के उपयोग व बरती जाने वाली सावधानियों, मशीन में छेड़छाड़ नहीं करने सहित कई बिन्दुओं के बारे में जानकारी दी।

रखी मांग
बैठक में बीएलओ जयराम जाट ने बताया कि बीएलओ व सुपरवाइजर द्वारा ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन अवकाश के दौरान किए गए कार्यों का उपार्जित अवकाश एवं राजकीय अवकाश व रविवार के दिन किए जाने वाले कार्यों का क्षतिपूर्ति अवकाश दिलाने की मांग की।
उनियारा. निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी कैलाश चन्द गुर्जर ने पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारियो को आदर्श आचार संहिता की पालना शत प्रतिशत किए जाने के निर्देश दिए हंै।

उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्होंने संपति का विरूपण, सरकारी वाहनों का दुरुपयोग, राजकोष से विज्ञापन आदि आदर्श आचार संहिता से सम्बन्धित बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए विधानसभा क्षेत्र में शत-प्रतिशत आचार संहिता की पालना के निर्देश दिए।
बैठक में ईआरओ ने अतिसंवेदनशील, संवेदनशील मतदान केन्द्रों को ध्यानपूर्वक चिह्नित करके लोगों से शतप्रतिशत मतदान कराना प्रथम लक्ष्य रहेगा।

साथ ही विकास अधिकारी शिवसिंह पोसवाल एवं के अधिशासी अधिकारी सुरेश मीणा को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी प्रकार का राजनीतिक विज्ञापन, सार्वजनिक स्थलों पर दिखाई देने पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक विजय कुमार, तहसीलदार उनियारा गजानन्द जांगिड़, तहसीलदार देवली मानसिंह आमेरा मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो