मानवतावादी विश्व समाज की विचार धारा पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

मानवतावादी विश्व समाज की विचार धारा को लेकर अंध विश्वासमुक्त और वैज्ञानिक दृष्टिकोणयुक्त समाज की परिकल्पना को लेकर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

मालपुरा. उपखण्ड मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित राजपुरा, इंदौली व कचौलिया के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में मंगलवार को मानवतावादी विश्व समाज की विचार धारा को लेकर अंध विश्वासमुक्त और वैज्ञानिक दृष्टिकोणयुक्त समाज की परिकल्पना को लेकर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।


इसमें मुख्य वक्ता उप महानिदेशक सीआईडी सीबी किशन सहाय ने कहा कि अंधविश्वास मुक्त वैज्ञानिक दृष्टिकोण युक्त परम्परागत, धर्मविहिन, जातिविहिन, नस्लभेद, मुक्त, साहसी स्वस्थ शिक्षित व उच्च नैतिक मूल्यों वाले मानवतावादी विश्व समाज का निर्माण करना प्रत्येक मनुष्य की सोच होनी चाहिए। ऐसे समाज के निर्माण से भारत सहित विश्व मानवता का भला है।

इस अवसर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रमाशंकर स्वामी, प्रधानाचार्य गिरधर सिंह व थडी प्रधानाध्यापक बीएल गुर्जर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए समाज में फैली कुरुतियों को मिटाने की बात कही। इस अवसर पर विद्यार्थियों को कुरुतियों को मिटाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से विद्यार्थियों के सामने अंधविश्वासों की पोल खोली गई, जिसे देखकर विद्यार्थी अचंभित हो गए। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता जगदीश गुर्जर ने किया।

विद्यार्थियों को बाल अधिकारों व कानूनों की दी जानकारी
डिग्गी. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जयसिंहपुरा में डिग्गी थाना प्रभारी हीरालाल ने विद्यार्थियों को बाल अधिकारों, कानूनों व यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें विद्यार्थियों को हमेशा सडक़ के बायीं तरफ चलने, यातायात नियमों का पालन करने, बाल-सुरक्षा व संरक्षण तथा बालश्रम नहीं करने की जानकारी देते हुए किसी भी प्रकार से बालश्रम होने पर तत्काल थाना पुलिस को अवगत करवाने की बात कही।

थाना प्रभारी ने विद्यालय की छात्रा शोभा माधीवाल, छात्र मनीष चौधरी, बादल द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासा का समाधान किया। इस अवसर पर सीतारामपुरा बावड़ी जीएसएस अध्यक्ष रामफूल तिवाड़ी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रधानाचार्य संजय शर्मा ने सभी का आभार प्रकट करते हुए बालकों को कानूनों का पालन करने के निर्देश दिए।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned