scriptवरिष्ठ नागरिकों ने किया खुदरा सब्जी मंडी का लोकार्पण, 15 लाख की लागत से हुआ है निर्माण | Senior citizens inaugurate retail vegetable market | Patrika News

वरिष्ठ नागरिकों ने किया खुदरा सब्जी मंडी का लोकार्पण, 15 लाख की लागत से हुआ है निर्माण

locationटोंकPublished: Dec 14, 2019 05:04:07 pm

Submitted by:

pawan sharma

सब्जी विक्रेताओं को अब आम रास्ते की सडक़ों पर नहीं बैठना पड़ेगा। उन्हें एक निश्चित जगह बैठने को मिलेगी। ऐसे में पीपलू उपखण्ड मुख्यालय पर 15 लाख की लागत से बनी खुदरा सब्जी मण्डी का गुरुवार को वरिष्ठ नागरिकों ने लोकार्पण कर शुरु किया हैं।

वरिष्ठ नागरिकों ने किया खुदरा सब्जी मंडी का लोकार्पण, 15 लाख की लागत से हुआ है निर्माण

वरिष्ठ नागरिकों ने किया खुदरा सब्जी मंडी का लोकार्पण, 15 लाख की लागत से हुआ है निर्माण

पीपलू (रा.क.). सब्जी विक्रेताओं को अब आम रास्ते की सडक़ों पर नहीं बैठना पड़ेगा। उन्हें एक निश्चित जगह बैठने को मिलेगी। ऐसे में पीपलू उपखण्ड मुख्यालय पर 15 लाख की लागत से बनी खुदरा सब्जी मण्डी का वरिष्ठ नागरिकों ने लोकार्पण कर शुरु किया हैं।
read more: नागरिकता संशोधन बिल वापस लेने के लिए मुस्लिम समाज ने राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

लोकार्पण कार्यक्रम में अतिथि वरिष्ठ नागरिक एवं व्यापार मंडल अध्यक्ष कजोड़मल जैन, ग्यारसीलाल आरेडिया, छीतरलाल कीर, उपसरपंच केसरदेवी सैनी रहे। साथ ही सरपंच प्रतापसिंह राजावात, पूर्व मंडल अध्यक्ष जगदीशसिंह राजावत, मंडल महामंत्री राजेश गौड़, वार्ड पंच फोरन्ता सैनी, अमरचंद मेहरा, विमल जैन, रामजीवण जाट आदि गणमान्य लोग विशिष्ट अतिथि रहे।
read more: मारपीट कर गला रेत की थी हत्या, फास्ट ट्रेक न्यायालय ने पिता-पुत्र दोनों को सुनाई दस साल की सजा

लोकार्पण समारोह में सरपंच प्रतापसिंह राजावात ने कहा कि पूर्व विधायक हीरालाल रैगर के कार्यकाल में 15 लाख रुपए की स्वीकृति लेकर सब्जी मंडी का निर्माण करवाया। पहले दिन से ही यहां 40 से अधिक सब्जी विक्रेताएं आकर बैठी हैं। इस दौरान सीताराज अजमेरा, जगदीश सैनी, राजाराम सैनी, रामराय आचार्य, गोपाल ठेग्या आदि मौजूद रहे।
विकास के लिए 50 लाख रुपए स्वीकृत
पीपलू(रा.क.).उपखंड क्षेत्र के झिराना में स्थित गौण मंडी के विकास के लिए विधायक प्रशांत बैरवा की अभिशंषा पर 50 लाख रुपए की स्वीकृति मिली हैं। उपखंड क्षेत्र के झिराना में 1995 में मुख्यमंत्री भैरोसिंह शेखावत, कृषि मंत्री ज्ञानसिंह व क्षेत्रीय विधायक रहे जीतराम चौधरी के समय झिराना में गौण मंडी स्थापित हुई थी लेकिन सुविधाओं के अभाव यहां कभी किसानों की जिंसों की खरीद नहीं हुई।
read more:खाई में पलटा पेट्रोल से भरा टेंकर, 15 घंटे बाद 4 क्रेन की मदद से निकाला बाहर

कई वर्षों से मंडी में खरीद-फरोख्त को लेकर किसानों सहित राजनेताओं ने प्रयास भी किए लेकिन सफल नहीं हो सकें। ऐसे में यहां सिर्फ समर्थन मूल्य खरीद केंद्र के कांटे ही यहां संचालित होते आए हैं।विधायक द्वारा स्वीकृत राशि से यहां सुविधाओं का विस्तार होगा तथा दुकानों का निर्माण होगा।
जिससे की व्यापारी यहां किसानों की जिंसों की खरीद-फरोख्त कर सकें। गौण मंडी के शुरु होने से क्षेत्र के किसानों को अपनी जिंसों को बेचने के लिए टोंक आने-जाने से छुटकारा मिलेगा।उल्लेखनीय हैं कि कस्बे में सब्जी मंडी नहीं होने से करीब 50 वर्षों से कस्बे के मुख्य बाजार में सडक़ पर बैठकर सब्जी बेचने वाली महिला सब्जी बेचती आई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो