सीवरेज ने रोकी शहर की सडक़ों की मरम्मत

सीवरेज ने रोकी शहर की सडक़ों की मरम्मत

 

By: pawan sharma

Published: 30 Dec 2020, 07:23 AM IST

टोंक. मुख्यमंत्री द्वारा 2020-21 की बजट घोषणा के अनुसार शहर की क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत व चौड़ाईकरण का कार्य फिलहाल शहर में अधूरे पड़े सीवरेज कार्य की वजह से अटक गया है। अब इन सडक़ों की मरम्मत व चौड़ाईकरण का कार्य सीवरेज कार्य पूरा होने के बाद ही सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बाद शुरू हो पाएगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व उपमुख्यमंत्री व टोंक विधायक सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा के शहरी क्षेत्र के लिए 15.85 किलोमीटर क्षेत्र में 30 करोड़ रुपए की लागत से 16 सडक़ों के नवीनीकरण व चौडाईकरण की स्वीकृति दी थी।

बजट के अभाव में कार्य अटका
बजट घोषणा के अनुसार प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति16 कार्यों की दी गई थी, जिसमें तीन सडक़ों के कार्यों की निविदा सम्बधि सभी कार्यवाही सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पूरी की हुई है, लेकिन राज्य व विभागीय उच्च स्तर पर लिए गए निर्णयानुसार जिस मद में स्वीकृति प्रदान की गई है उसमें पर्याप्त बजट उपल्बध नहीं होने के कारण इन तीन सडक़ों के कार्य की स्वीकृति भी डीएमएफटी के अन्र्तगत प्रक्रियाधीन है।

सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड टोंक के अधिशाषी अभियंता विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि तीनों कार्यो की निविदा पूर्व की आवश्यक कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। तीनों कार्यों की सक्षम स्तर पर वित्तीय स्वीकृति मिलते ही निविदा जारी कर दी जाएगी। गुप्ता ने बताया कि जब तक आरयूआईडीपी द्वारा सीवरेज, पेयजल आदि का बकाया कार्य सम्पन्न नहीं हो जाता तब तक घोषणा के अनुसार शहर की सडक़ों के नवीनीकरण व चौड़ाईकरण का कार्य सम्भव नहीं है।

आरयूआईडीपी ने लिखा पत्र
आरयूआईडीपी की ओर से गत दिनों सार्वजनिक निर्माण विभाग को पत्र लिख कर अवगत कराया कि शहर में सीवरेज व पेयजल काकार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है। इस कारण आगामी दो वर्ष तक टोंक शहर की 16 सडक़ों में से 13 सडक़ों पर कार्य नहीं किए जाने के लिए सूचित किया गया है। आरयूआईडीपी द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग को लिखे पत्र के में केवल तीन सडक़ों पर ही कार्य करने के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि आरयूआईडीपी द्वारा शहर में सीवरेज व पेयजल के अधूरे कार्य को पूरा करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

यहां पर होना था कार्य
टोंक विधानसभा क्षेत्र में टोंक में इन्दिरा सर्कल से छावनी चौराहे तक सडक़ की चौड़ाई एवं विकास कार्य, जैन नसियां सवाई माधोपुर चौराहे से बरखेड़ा बाबा, अग्रसेन चौराहा, विवेकानन्द चौराहा, टोंक से चराई सडक चौड़ाई विकास कार्य, औद्योगिक क्षेत्र से आंतरिया के बालाजी तक, टोंक साइड एनएच से कोटा साइड एनएच जक्शन तक, घण्टाघर से सरवराबाद सडक़ का नवीनीकरण कार्य, हेमू कालानी चौराहे से सवाईमाधोपुर चौराहे तक, हेमू कालानी चौराहे से टाकिज तक, पुराने इन्डेन गैस गौदाम से मोती बाग चौराहे तक, सिविल लाइन आन्तरिक सडक़ों का चौड़ाईकरण, तहसील भवन से सिविल लाइन सडक़ निर्माण, सर्किट हाउस से महादेवाली तक का पुन निर्माण, अस्तल रोड से चतुर्भुज तालाब तक सडक़ पुन निर्माण कार्य, बहीर से महादेवाली आरएससी सडक का पुन, निर्माण, मालपुरा गेट से ईदगाह बहीर तक सडक़ का पुन निर्माण होना है, लेकिन सीवरेज का कार्य होने के कारण फिलहाल कार्य स्थगित किए गए है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned